आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

कुछ ऐसे उद्द्योग जो आप घर बैठे भी कर सकते हैं...

लघु उद्द्योग ऐसा व्यापार है जिसे कोई भी व्यक्ति शुरु कर सकता हैं, लघु उद्द्योग से हमारा तात्पर्य छोटे पैमाने पर व्यापार करना और उस व्यापार में  कम लागत से ज़्यादा मुनाफा कमाना है. लघु उद्द्योग ऐसे काम होते है जिसे पुरुष या महिला कोई भी शुरु कर सकता हैं.

बकरी पालन, मधुमक्खी पालन, गुड़ बनाना, मोमबत्ती, साबुन बनाना, सिलाई-कड़ाई, आदि जैसे व्यापार  जिसे छोटे पैमाने पर शुरु किया जा सकता है उसे लघु उद्द्योग कहते हैं.

सबसे पहली बात किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी होता है, कि क्या आपके पास उस व्यापार से जुड़ी सही जानकारी हैं. बिना सोचे समझे या बिना ज्ञान के कोई व्यापार  नहीं खोलना चहियें. पहले सब चीजों की जानकारी ले, उसके बाद ही कोई व्यापार शुरू करे. एक बात तो हम सभी जानते हैं कि किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले कई प्रकार की मुश्किलें पैदा होती हैं. या कभी-कभी हमें असफलता भी मिलती है लेकिन इस चीज से हमें सीख लेनी चाहियें और दुबारा वह गलतियां नहीं करनी चाहिए कम लागत और छोटा व्यापार का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें आप अधिक पैसे कमा सकते हैं और अगर यह व्यापार सफल नहीं हो पता तो आपको घाटा भी नहीं होगा.

हम इस कड़ी में आपको ऐसे 5 व्यापार के बारे में बताएंगे जिसमें काम लागत और ज़्यादा मुनाफा होता हो. इतना ही नहीं इस व्यापार को महिलाऐं भी शुरू कर सकती हैं और इन व्यापारों के लिए कोई ज़्यादा जगह की आवश्यकता भी नहीं हैं.

छोटा मोटा फास्ट-फूड का व्यापार

भारत में फास्ट-फूड  का व्यापार बढ़ता चला जा रहा है, इसमें कुछ मुख्य प्रकार के फ़ूड आइटम्स बनाये जाते हैं जैसे Burgers, Egg Rolls, Noodles, Manchurian इत्यादि. यहाँ पर हम बात कर रहे हैं छोटे फ़ास्ट फ़ूड व्यापार के विषय में ना की बड़ी कंपनियों के फ्रैंचाइज़ी के विषय में, ऐसे छोटे व्यापार में ज्यादर फ़ास्ट फ़ूड बनाने वाला ही उस व्यपार का ओनर होता है जो लोग अपने घरों में फ़ास्टफ़ूड बनाने में माहिर हैं वे इस व्यापार की शुरुवात कर सकते हैं.

फ़ास्ट फ़ूड की दुकान खोलने के लिए आपको ज्यादा लागत की आवश्यकता नहीं है बस आपको फ़ास्ट फ़ूड बनाने के लिए कुछ व्यंजनों और दुकान के लिए किराया की आवश्यकता होगी अगर शॉप के लिए आपका स्वयं का जगह है तो यह और भी अच्छा है.

कार्ड छपाई का व्यापार 

आज कल, ज्यादातर लोग अपने कई प्रकार के मीटिंग, बर्थडे, शादी और कई अन्य इवेंट्स के लिए कार्ड  छपवाने के लिए जगह ढूँढ़ते हैं. ऐसे में यह व्यापार आज के युग में पहले नंबर पर है आप अपने एक्सपीरियंस या नॉलेज के अनुसार किसी एक Niche जैसे शादी, जन्मदिन, मीटिंग में से किसी एक को चुन कर भी अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं. अगर आपको Printing Machine के बारे में अच्छा ज्ञान है तो आप इस व्यापार में बहुत पैसे कमा सकते हैं.

घर की सजावट

यह बहुत ही नया व्यापार है जो इन 1-2 सालों में चर्चा में है. इसमें आपको ज़्यादा लागात की आवश्यकता नहीं है बस आपको अपने दिमाग का उपयोग करना है और अपने ग्राहक के पैसों से ही उनके घर को सजाना है इसमें कई प्रकार के जगह हो सकते हैं जैसे घर, ऑफिस, अपार्टमेंट्स, स्कूल इत्यादि.

नृत्य कक्षाएं

अगर अपको नाचना पसन्द है या नृत्य के बारे में जानकरी है तो आप अपनी नृत्य कक्षा खोल सकते हैं, उसमे ज्यादा लागत भी नही हैं और उस व्यापार को घर मे भी खोला जा सकता हैं. यह महिलओ के लिये बहुत अच्छा व्यापार है.

सिलाई और कपड़े डिजाइन का व्यापार

अगर आपको सिलाई आती है या फिर डिज़ाइनर कपड़े पहनना या फिर कपड़े डिजाईन करना पसंद है तो आप खुद का बुटीक खोल सकते हैं. जिसमे लागत काम और मुनाफा ज़्यादा हैं. आज के ज़माने में लोगों को डिज़ाइनर कपडो का शौक है.

- प्रियंका वर्मा

English Summary: Some industries that you can even sit at home ...

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News