फ़ूड ट्रक के व्यापार से पाए अच्छी आमदनी...

आज के समय में अमीर और अमीर होता जा रहा है, गरीब और गरीब। ऐसे में जरुरत है एक ऐसे व्यापार की जिसमे काम लागत में ज़्यादा मुनाफा हो। उसके लिए हम आपको बतायंगे एक ऐसा व्यापार, जिसमे काम लगत में ज़्यादा मुनाफा हो।

एक अच्छे व्यापार के लिए एक अच्छा व्यापारी दिमाग, एक व्यापार को उचाई पर ले जा सकता हैं। हम बात करे एक अच्छे व्यापार की तो फ़ूड ट्रक बिज़नेस आजकल ट्रेंड में है जिसमे लागत तो काम है ही बाकी मुनाफा भी अच्छा हैं। यह बिज़नेस आज कल ट्रेंड में भी हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि उस व्यापारी को किसी स्थाई जगह की ज़रूरत नहीं होती हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि व्यापारी अपने फ़ूड ट्रक को रोज अलग-अलग जगह लेजा कर व्यापार कर सकता हैं। इसके आलावा यह व्यापार बहुत ही अच्छा व्यापार है

क्योकि आज के समय में लोगो को जंक फ़ूड, पास्ता, कोल्डड्रिंक जैसे चीजे ज़्यादा पसंद हैं। इसलिए यह व्यापार एक डैम लाभदायक साबित हो सकता हैं। इस व्यापार को शुरू करने के लिए सबसे पहले व्यापारी को कुछ प्लान बनाने पद सकते हैं। जैसे ट्रक की खरीदारी, किचन और कच्चे माल की खरीददारी, लाइसेंस और परमिशन, खाना बनाने के लिए एक अच्छे कर्मचारी की ज़रूरत पड़ सकती हैं। ऐसे ही कुछ चीजों की प्लानिंग कर के चलनी पड़ेगी। लेकिन ध्यान रखे की इस व्यापार में कभी भी उपकरण सम्बन्धी समस्याए आ जाती है इसलिए कुछ पैसा बाद के लिए भी बचा के रखे।

सबसे ज़रूरी बात यह है कि कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले आपको आवशकता होती है परमिट की उसके बिना कोई भी व्यापार शुरू नहीं किया जा सकता। दूसरी ओर एक अच्छे कर्मचारी की,  मेनू की, कच्चे माल की यह सब चीजे फ़ूड ट्रक बिज़नेस के लिए बहुत आवश्यक है।

फूड ट्रक बिज़नेस सफल रहे इसके लिए जरूरी है कि आप थोड़ी मार्केट रिसर्च कर लें। देखें कि आप जहां ट्रक खड़ा करने जा रहे हैं वहां के लोगों को कैसा खानपान पसंद है। अपनी टारगेट ऑडियंस को जाने। एक बार यह तय हो जाए कि कैसा खाना परोसना है, उसके बाद बस आपको अपना बिजनेस शुरू करने की देर है। रोजाना 5000 या उससे अधिक की कमाई निश्चित हैं। 

फ़ूड ट्रक व्यापार के लाभ

कम निवेश तुलना खुदरा आउटलेट (यू दूसरे हाथ / प्रयुक्त ट्रक के साथ 3 से 5 के बीच व्यापार शुरू कर सकते हैं)

मालिक के साथ कोई जमा या किराए पर समझौता सिर्फ निगम या खुली जगह के मालिक की अनुमति की आवश्यकता नहीं है

विभिन्न स्थानों पर आसान स्थानांतरित करना

तेजी से फास्ट फूड त्योहारों / घटनाओं में आसानी से भाग लें

स्थानीय क्षेत्रों के आवेदन के लिए 2008 मॉडल खरीदने का प्रयास करें (आप 75K तक लागत कम कर सकते हैं)

कॉस्टमाइज्ड फ़ूड ट्रक में 2 लाख लगेंगे। 

- प्रियंका वर्मा 

Comments