1. ग्रामीण उद्द्योग

Small Business ideas: शुरू करें ये 2 बिजनेस मोदी सरकार देगी 80% तक लोन

अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और कम पूंजी होने की वजह से रुके हुए है तो आज हम आपके लिए ऐसे मुनाफा कमाने वाले बिजनेस आइडियाज लेकर आए हैं. जिन्हें आप आसानी से शुरू कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप 2 से 3 लाख रुपए तक के निवेश वाले बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो मोदी सरकार मुद्रा योजना के तहत कारोबार शुरू करने में आपकी मदद करेगी. इस योजना के जरिए सरकार छोटे कारोबारियों को 75 से 80 फीसद तक बिजनेस शुरू करने के लिए लोन प्रदान करती है तो आइए जानते है इन मुनाफेदार बिजनेस के बारे में....

1)वुडन फर्नीचर का बिजनेस करें

अगर आप वुडन फर्नीचर का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए मोदी सरकार की लोन योजना आपकी सहायता करेगी.जिसकी मदद से आप आसानी से अपना बिजनेस शुरू कर पाएंगे

कितना करना होगा निवेश:

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लगभग  1.85 लाख रुपए निवेश करने होंगे.

कितने प्रतिशत मिलेगा सरकारी लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप बैंक से कंपोजिट लोन (Composit Loan) के अंतर्गत करीब 7.48 लाख रुपए तक का लोन ले सकते है. इसमें आप फिक्स्ड कैपिटल (Fixed Capital) के तौर पर 3.65 लाख रुपए और 3 माह के वर्किंग कैपिटल (Working Capital) के लिए आपको 5.70 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी.

कितना होगा फायदा:

इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आपको फायदा  मिलना शुरू हो जाएगा. बिजनेस के सारे खर्च निकालकर भी आप  60 हजार से 1 लाख रुपए तक की बचत आसानी से कर सकते है.

2) कंप्यूटर असेंबलिंग का बिजनेस करें

अगर आप कम्प्यूटर  सम्बंधित  बिजनेस करने की सोच रहें है तो आप कंप्‍यूटर असेंबलिंग का काम  शुरू कर सकते हैं.

कितना करना पड़ेगा निवेश:

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए शुरुआत में आपको लगभग 2.70 लाख रुपए का निवेश करना होगा.

कितने प्रतिशत मिलेगा लोन:

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बैंक से आपको लगभग 6.29 लाख रुपए का लोन प्राप्त हो सकता  है.

कितना होगा इसमें फायदा:

अगर आप सालाना 630 यूनिट बनाते हैं तो उन्हें बेचकर आप लगभग 3 से 4 लाख रुपए तक का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: Business Ideas for Women : घर बैठे 5 से 10 हजार से भी कम निवेश में शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी खासी कमाई !

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News