Rural Industry

इन Small Agriculture Business को कम निवेश में शुरू कर कमाएं भारी मुनाफा !

वर्तमान समय में कृषि क्षेत्र काफी तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे कई कृषि व्यवसाय हैं जिनकी मांग देश से लेकर विदेशों में हैं.आज हम अपने इस लेख में भारत में शीर्ष 5 मांग वाले कृषि व्यवसायों के बारे में बताएंगे.जिन्हें आप कम निवेश में शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.इन कृषि व्यवसाय को शुरू करने के लिए दो चीजें बहुत आवश्यक होती हैं - सबसे पहली आपकी कार्य करने की क्षमता और दूसरी आप उस व्यवसाय में कितना निवेश कर सकते हैं.तो आइए जानते है इन कृषि व्यवसायों के बारे में....

मशरूम की खेती (Mushroom Farming):

यह खेती आपको कम समय में ज्यादा लाभ दे सकती है. इसे आप कम निवेश और कम जगह में आसानी से कर सकते हैं. समय के साथ -साथ इसकी मांग होटल, रेस्त्रां के अलावा घरों में भी खूब बढ़ रही है.

सूखे फूल का व्यवसाय (Dry Flower Business)

पिछले कुछ वर्षों में सूखे फूलों (Dry Flowers) के व्यापार में काफी ज्यादा वृद्धि हुई है. यदि आपके पास कोई खाली जगह है, तो आप उसमें फूलों की खेती कर उन्हें सुखा सकते हैं और उन्हें शिल्प भंडार या फूलों के शौकीन लोगों को बेच कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

जैविक खाद का उत्पादन (Organic manure production)

वर्तमान समय में वर्मीकम्पोस्ट (Vermicompost) और जैविक खाद (Organic Manure) तैयार करना एक घरेलू व्यवसाय बन गया है.यह व्यवसाय आप कम निवेश में कर सकते है बस आपको इसके उत्पादन प्रक्रिया के बारे में हल्की -फुल्की जानकारी होनी चाहिए.

पौध की नर्सरी

पौध उगाकर और उन्हें बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस व्यवसाय में, पौध उगने में काफी लंबा समय लगता है, जिसके कारण इस व्यवसाय और इसके लाभ में भी समय लगेगा. लेकिन यह एक अच्छा और फायदेमंद कृषि व्यवसाय है जो भविष्य में बहुत लाभ देगा.

उर्वरक वितरण व्यवसाय (Fertilizer distribution business)

इस व्यवसाय को छोटे शहरों या फिर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग आसानी से कर सकते है. उर्वरक वितरण व्यवसाय में, बस आपको बड़े शहरों से उर्वरक को खरीदना होगा और ग्रामीण क्षेत्रों में बेचने होगा.

ये ख़बर भी पढ़े: Low Investment Business ideas: कम निवेश में ज्यादा मुनाफा देने वाले ऐसे 5 बिज़नेस आइडियाज



English Summary: Earn huge profits by starting these Small Agriculture Business with less investment!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in