1. ग्रामीण उद्योग

गांव के कम पढ़े-लिखे लोग 5000 खर्च कर कमाएं 30,000, जल्द शुरु करें ये शानदार बिजनेस

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
New Business Idea

New Business Idea

आजकल गांव के लोगों का रूझान बिजनेस की तरफ ज्यादा बढ़ रहा है. कोरोना काल में देखा भी गया कि कई लोगों ने शहर से गांव वापस आकर बिजनेस करना शुरू कर दिया. 

अगर आप भी बिजनेस करने की तरफ कदम बढ़ाना चाहते हैं और कोई छोटा-सा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं, जिससे कम पढ़े-लिखे लोग भी आसानी से शुरू कर सकते हैं. इससे आपकी हर महीने बंपर कमाई भी होगी. तो आइए आपको इस बिजनेस के बारे में जानकारी देते हैं.

दरअसल, भारत में बड़ी आबादी चाय की बहुत शौकीन है, इसलिए रेलवे स्टेशन, बस डिपो और हवाईअड्डों पर चाय की मांग अधिकतर रहती है. ऐसे में आप कुल्हड़ बनाने और बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि इस बिजनेस को किस तरह शुरू किया जा सकता है. इस बिजनेस की खास बात यह है कि आप केवल 5,000 रुपए में शुरुआत कर सकते हैं. इसके लिए थोड़ी सी जगह के जरूरत होगी.

मोदी सरकार भी दे रही है बढ़ावा (Modi government is also promoting)

मोदी सरकार भी कुल्हड़ बनाने और बेचने के बिजनेस को लगातार बढ़ावा दे रही है, ताकि इस बिजनेस से जुड़कर लोग अधिक से अधिक पैसा कमा सकें. बता दें कि सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गड़करी द्वारा कुल्हड़ को बढ़ावा देने के लिए प्लास्टिक और कागज के कप में चाय देने पर रोक लगाने की मांग की थी. बता दें कि खादी ग्रामोद्योग आयोग ने साल 2020 में केंद्र सरकार ने 25 हजार इलेक्ट्रिक चाक बांटे थे.

कुल्लड़ बनाने के बिजनेस के लिए कच्चा माल (Required Raw Material)

मिट्टी के कुल्लड़ बनाने के लिए एक अच्छी क्वालिटी की मिट्टी चाहिए होती है, जिसका प्रयोग कुल्हड़ बनाने में करते हैं. इसके साथ ही साचे की भी जरूरत पड़ेगी. इसके बाद कुल्लड़ को पकाने के लिए और फाइनल रूप देने के लिए एक बड़े आकार की भट्टी का भी निर्माण करना पड़ेगा. इसमें कुल्लड़ को आकार देने के बाद उसमें डालकर कुल्लड़ को पकने के लिए छोड़ दिया जाता है.

कुल्हड़ बनाने के लिए मशीनरी (Required Machinery)

बता दें कि बाजार में अनेकों प्रकार की कुल्हड़ बनाने की मशीन भी बड़ी ही आसानी से और कम दामों पर मिल जाएगी. आप अपने सुविधा और अपने बजट के अनुसार इसका चयन कर सकते हैं.

कुल्हड़ बनाने के बिजनेस के लिए लाइसेंस (License)

आपको अपने बिजनेस को एमएसएमई के तहत रजिस्टर कर लेना चाहिए. इससे आपको बिजनेस शुरू करने में फायदा मिल सकता है.

कितने रुपए में बेच सकते हैं कुल्हड़ (Kulhad can be sold for how much rupees?)

चाय का कुल्हड़ बेहद किफायती होता है. इसके साथ ही पर्यावरण के लिहाज से सुरक्षित होता है. अगर चाय के कुल्हड़ के भाव की बात करें, तो इसकी कीमत लगभग 50 रुपए सैकड़ा के आस-पास होती है. वहीं, लस्सी के कुल्हड़ की कीमत 150 रुपए सैकड़ा, दूध के कुल्हड़ की कीमत 150 रुपए सैकड़ा और प्याली 100 रुपए सैकड़ा होती है.

आप कुल्हड़ बनाने और बेचने के बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, क्योंकि इनकी मांग त्‍योहारों और शादी के सीजन में काफी बढ़ जाती है. ऐसे में मांग बढ़ने पर आपको अच्छी कीमत मिल जाती है.

English Summary: Business idea for less educated people of village

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters