1. विविध

कांच के बर्तनों में अगर आ गया है पीलापन तो इस तरह करें सफाई, तुरंत चमक उठेंगें

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

बदलते हुए समय के साथ-साथ घरों में कांच के बर्तनों का उपयोग बहुत तेजी से बढ़ा है. लोगों को इनमें भोजन करना पसंद आ रहा है, यही कारण है कि अब घर-घर में महंगे और लग्जदरी कांच के बर्तन आम-तौर पर देखने को मिल जाते हैं. निसंदेह कांच के बर्तन देखने में सुदंर लगते हैं, लेकिन सबसे मुश्किल है इन्हें साफ-सुथरा रखना.

आपने प्रायः देखा होगा कि कितना ही महंगा कांच का बर्तन क्यों न हो,  लेकिन कुछ समय बाद वो अपनी चमक खोने लगते हैं. कलर उतर जाने के बाद तो अच्छी साफ-सफाई के बाद भी वो गंदे ही दिखाई देते हैं. ऐसे में लोग इनमें भोजन करने से कतराने लग जाते हैं. चलिए आज हम आपको कुछ आसान से तरीको से बताते हैं कि किस तरह आप कांच के बर्तनों की चमकदार सफाई कर सकते हैं.

सिरका आएगा काम

कांच के बर्तनों को धोने के लिए गर्म साबुन वाले घोल में कुछ बूंद अमोनिया डालें और सफाई करें. इस सफाई के बाद इन्हें नमक और सिरके के घोल में 3 घंटों के लिए छोड़ दें. अब इसे साफ पानी में अच्छे से धो लें,  आप देखेंगें कि आपके बर्तन बिलकुल नए जैसे हो गए हैं.

चावल वाला पानी

कांच को धोने में चावल का पानी (माड़) असरदार है. गिलास की चमक को बढ़ाने के लिए इन्हें कुछ देर चावल वाले पानी में भिगोकर धोएं, आप देखेंगें कि आपका गिलास पहले से अधिक साफ और सुंदर दिखाई देगा.

नींबू

अगर बहुत धोने पर भी कांच के बर्तनों में पीलापन नहीं जा रहा, तो नींबू के छिलकों से उन्हें साफ करें. आप चाहें तो नमक और नींबू के घोल में बर्तनों को कुछ घंटे रख सकते हैं. इससे वो एकदम नए जैसे चमक उठेंगें.

ध्यान देने वाली बात

कांच के बर्तनों की सफाई उपयोग के तुरंत बाद हो जानी चाहिए. अगर इनकी सफाई बहुत अधिक देरी से हो, तो ये पीले होने लग जाते हैं. देरी से सफाई करने पर खाने के कण इसे प्रभावित करते हैं और ये अपनी चमक खो देते हैं.  

English Summary: this is how you can clean your glass utensils know more about glass clean hack

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News