1. विविध

Negative Energy Indoor Plants: वास्तु शास्त्र में इन 6 पौधों को घर में लगाना है अशुभ, लाते हैं नकरात्मक ऊर्जा के साथ कंगाली

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

ज्यादातर लोगों को पेड़-पौधों से बहुत प्यार होता है, इसलिए वे घर में पौधे लगाना बहुत पसंद करते हैं. क्योंकि प्राचीन काल से ये माना जाता है कि पेड़ -पौधे सकारात्मक ऊर्जा को उत्पन्न कर नकरात्मक ऊर्जा को बाहर फेंकते हैं. अगर हम वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) की बात करें तो ऐसे कई पौधे हैं जिन्हें घर में लगाना अशुभ माना जाता है. क्योंकि कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिनसे घर में नकरात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है जिससे गृह-कलेश, धन हानि, कंगाली व दृढ़ता आती है. आज हम अपने इस लेख में ऐसे ही 6 पौधों के बारे में बताएंगे जिन्हें वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगाना अशुभ माना गया हैं, तो आइए जानते हैं इन पौधों के बारे में ....

बोनसाई (Bonsai)

वास्तु शास्त्र के अनुसार, लाल फूल और बोन्साई के पौधों को घर के अंदर नहीं रखना अशुभ माना जाता है. आप इन्हें एक खुली जगह या फिर बगीचे में रख सकते हैं.

खजूर का पेड़ (Palm Tree)

वास्तु शास्त्र के हिसाब से खजूर का पेड़ घर में लगाना शुभ नहीं होता. कहा जाता है कि ये नकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है जिससे घर में आर्थिक समस्या बनी रहती है और इसका बुरा प्रभाव सेहत पर भी पड़ता है.

इमली और मेहंदी का पौधा (Tamarind and Myrtle)

यह माना जाता है कि बुरी आत्माएं इमली और मेहंदी के पेड़ में रहती हैं. इसलिए, जितना हो सकें इन पौधों को घर में लगाने से बचें.

ये खबर भी पढ़े: घर में इन 3 Negative Energy वाले पौधों को लगाने से बचें और लगाएं ये 4 Positive Energy वाले पौधे

बांस का पेड़ (Bamboo Tree)

बांस के पेड़ को वैसे तो अच्छा माना जाता है.लेकिन वास्तु शास्त्र कि दृष्टि से देखें तो ये घर के लिए शुभ नहीं होता. इसे घर पर लगाने से कई सारी समस्याओं का आगमन होता है जोकि अच्छा नहीं हैं. इसलिए जितना हो सकें इसे घर के बाहर ही लगाए.दरअसल हिन्दू धर्म में जब कोई व्यक्ति मर जाता हैं तो उस समय बांस का पेड़ इस्तेमाल करते हैं.

कपास (Cotton Plant)

कपास का पौधा, सिल्की सूती पौधा और पाल्मीरा का पेड़ (एक प्रकार का ताड़ का पेड़) भी घर के आसपास लगाए जाने पर अशुभ माना जाता है.

बेर का पेड़ (Plum Tree)

वास्तु शास्त्र में बेर के पेड़ को भी अशुभ माना जाता है. इसे घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. इसलिए इसे लगाने से मना किया गया है.

English Summary: Negative Energy Indoor Plants: In Vastu Shastra these 6 plants are to be inauspicious in the house, bring the pauperism with negative energy

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News