1. विविध

Mosquito Repellent Plants: डेंगू और मलेरिया के मच्छर से बचाएंगे ये 4 घरेलू पौधे

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

बारिश की वजह से मच्छरों की तादाद प्रतिदिन बढ़ रही है. जिस वजह से कई तरह की बीमारियां भी पनपनी शुरू हो गई है जैसे डेंगू, मलेरिया आदि. तो आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि आप इन मच्छरों से बचने के लिए अपने घर में किस तरह के पौधों को लगा सकते हैं. यह ऐसे पौधे हैं जिन्हें घर में लगाने से सकारत्मक ऊर्जा आती है और साथ ही ये आपको मच्छरों से होने वाली खतरनाक बीमारियों से काफी हद तक बचा सकते हैं. तो आइए जानते हैं, घर में लगाने वाले इन पौधों के बारे में....

पुदीना का पौधा (Mint plant)

पुदीना खाने में स्वाद लाने के साथ -साथ मच्छर को दूर भगाने में भी काफी ज्यादा सहायक माना जाता है. क्योंकि मच्छर इसकी खूशबू से दूर भागते हैं. आप इसके पौधे को अपने घर की बालकनी में लगा सकते हैं. ये थोड़ी जगह में ही आसानी से उग जाता है.

गेंदा का पौधा (Marigold Plant)

गेंदा का फूल जिसे अंग्रेजी में मैरीगोल्ड्स (Marigold) भी कहा जाता है. इस फूल को किसी विशेष परिचय की आवश्यकता नहीं है. यह एक आसानी से उगने वाला फूल है, जो मच्छरों को रोकने वाली गंध देता है. आप इसे कंटेनरों या बर्तनों में आसानी से उगा सकते हैं और कीड़े और मच्छरों को बाहर रखने के लिए अपने घर के प्रवेश द्वार पर रख सकते हैं. यह न केवल मच्छरों को दूर रखता हैं, बल्कि ये व्हाइटफ्लाई, एफिड्स, थ्रिप्स, स्क्वैश बग्स के साथ-साथ टमाटर हॉर्नवॉर्म को भी रोकता हैं.

अजवाइन का पौधा (Celery plant)

अजवाइन के पौधे को घर में लगाने से मच्छर दूर भागते हैं. क्योंकि इसकी खूशबू काफी तेज होती जोकि मच्छरों को बिल्कुल पसंद नहीं होती. इसके अलावा ये पौधा कई तरह के हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया को भी खत्म करने में फायदेमंद है.

नींबू घास (Lemon Grass)

नींबू घास जिसे अंग्रेजी में लेमन ग्रास (Lemon Grass) भी कहा जाता है. यह मच्छर से बचाने वाला पौधा है, जिसे साइंटिफिक भाषा में 'सिंबोपोगोन साइट्रेट' भी कहा जाता है. इसके फूल में सिट्रोनेला होता है, जिसमें एक प्राकृतिक तेल होता है जो मच्छर और कीट को दूर करते हैं.

ये खबर भी पढ़े: घर पर एक छोटी नर्सरी स्थापित कर कमाएं मुनाफा !

English Summary: Mosquito Repellent Plants: These 4 domestic plants will protect against dengue and malaria mosquito

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News