1. विविध

सोया दूध आयरन और प्रोटीन की कमी को दूर करता है, जानिए बनाने का तरीका

soya

बदलते हुए वक्त के साथ लोगों की दिनचर्या भी बदलती जा रही है, फलस्वरूप लोगों को सही मात्रा में आयरन नहीं मिल पा रहा है. डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के मुताबिक विश्व की 25 फीसद जनसंख्या एनएमईआ यानी आयरन की कमी से जूझ रही है. लेकिन आयरन की कमी पूरी करने में कई तरह के पदार्थ सक्षम हैं. सोया से बने हुए दूध भी इसी तरह का एक खाद्य पदार्थ है जो भरपूर मात्रा में प्रोटीन और आयरन की शक्ति शरीर को प्रदान करता है.

शरीर के लिये इसका सेवन इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसका दूध कम फैट एवं कोलेस्ट्रोल फ्री होता है. वहीं सोया दूध को सामान्य दूध की तरह पीया भी जा सकता है. मेडिकल कारणों से सामान्य दूध ना प्राप्त करने वालों के लिये तो इसका दूध साक्षात वरदान ही है. चलिए आपको बताते हैं कि सोया का दूध आप कैसे कम से कम समय में बना सकते हैं.

ऐसे बनाये सोया दूध

सबसे पहले 2 लीटर सोयाबीन दूध बनाने के लिए 250 ग्राम सोयाबीन को साफ करके रात भर भिगो दें. तत्पश्चात पानी छानने के बाद इसे 2 मिनट माइक्रोवेव में रख दें। आप चाहें तो पांच से सात मिनट उबलते हुए पानी में डालकर भी ये काम कर सकते हैं. अब सोयाबीन को दानों हाथों से मलते हुए छिलके अलग कर दें. तत्पश्चात इसे पूर्ण पानी में डाल दें, ऐसा करने से  छिलको को आसानी से निकाला जा सकता है. अब सोयाबीन को मिक्सी में पानी के साथ डालकर बिल्कुल बारीक़ पीस लें.

एक बार अच्छे से मिश्रण तैयार करने के बाद इसे आग पर गर्म करके उबाल ले. इसके बाद दूध को साफ़ कपड़े में डालकर छान ले. आपका सोया दूध तैयार है और आप इसका सेवन अच्छे सेहत के लिये कर सकते हैं. कुछ देर ठंडा होने के बाद आप ये दूध पी भी सकते हैं.

English Summary: make soya milk by this method will improve your health hundred time better

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News