1. विविध

दामिनी ऐप डाउनलोड कर किसान आकाशीय बिजली गिरने से खुद को करें महफूज, 30-40 मिनट पहले मिलेगा अलर्ट

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Damini Mobile App

Damini Mobile App

जब मौसम का मिजाज बदलता है, तो आम जनता खुश मन के साथ बदले मौसम का आनंद उठाती है, लेकिन देश के किसानों के लिए बदला मौसम आफत बन जाता है. सभी जानते हैं कि देश में 80 प्रतिशत से ज्यादा खेती मौसम पर आधारित होती है. अगर मौसम सही रहे, तो किसानों की बल्ले-बल्ले है और अगर मौसम बदल जाए, तो खेती पूरी तरह से ठप है.

वैसे मौसम का भी खेल निराला है, क्योंकि कभी सूखा, तो कभी बाढ़, बारिश या बिजली गिरने से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है. इतना ही नहीं, हर साल कई किसानों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो जाती है. बदले मौसम के कारण किसान न तो फसल काट पाते हैं और न ही खेतों में छोड़ पाते हैं. किसानों की इसी समस्या का समाधान करने के लिए मौसम विभाग द्वारा एक ऐसा मोबाइल ऐप (Mobile App) तैयार किया गया है, जिसके जरिए किसानों को मौसम का मिजाज बदलने की जानकारी मिल पाएगी. इस मोबाइल ऐप का नाम दामिनी है. आज हम अपने किसान भाईयों के लिए दामिनी मोबाइल ऐप (Damini Mobile App) से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं, इसलिए इस लेख को हमारे किसान भाई अंत तक जरूर पढ़ते रहें.

क्या है दामिनी ऐप? (What is Damini App?)

इस ऐप को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के भारतीय ऊष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान, पुणे (IITM-Pune) द्वारा लॉन्च किया गया है. इसके जरिए किसानों को मौसम के बारे में हर पल की जानकारी मिलेगी. इसके साथ ही आकाशीय बिजली का अलर्ट भी मिलेगा. यानी अब खेतों में काम करने वाले किसान बिजली गिरने का अलर्ट (Lightning Alert) मिलने पर महफूज जगह पर जा सकते हैं.

दामिनी ऐप की विशेषताएं  (Features of Damini App)

  • यह ऐप 20 किमी के दायरे में बिजली गिरने की चेतावनी देगा.

  • इस ऐप की से मोबाइल फोन पर लोगों को वज्रपात के बारे में अलर्ट मिलेगा.

  • बिजली गिरने का अलर्ट 30 से 40 मिनट पहले आडियो और एसएमएस के जरिए आ जाएगा.

  • इस ऐप के जरिए लगभग 40 वर्ग किलोमीटर के दायरे में वज्रपात का सटीक पूर्वानुमान मिलेगा.

  • देश के 48 हिस्सों में 48 सेंसर्स के साथ लाइटिंग लोकेशन नेटवर्क स्थापित किया गया है.

  • यह ऐप नेटवर्क बिजली की गड़गड़ाहट और वज्रपात की गति के बारे में सटीक जानकारी देगा.

दामिनी ऐप के फायदे (Benefits of Damini App)

  • किसान भाईयों को आकाशीय बिजली की जानकारी समय पर मिलेगी, जिससे वह सुरक्षित स्थान पर जा सकेंगे.

  • इसके साथ ही जानवरों को सुरक्षित स्थान पर बांध सकते हैं.

  • मानसून में बिजली गिरने की जानकारी पाकर जानमाल की रक्षा कर सकते हैं.

ऐसे इस्तेमाल करें दामिनी ऐप  (How to use Damini App)

  • यह ऐप मुफ्त है.

  • इस ऐप को किसान भाई प्ले-स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

  • डाउनलोड करने के बाद ऐप में रजिस्ट्रेशन करना होगा.

  • इसके बाद लोकेशन की जानकारी देनी होगी.

दामिनी ऐप से चेतावनी मिलने पर क्या न करें? (What not to do if you get a warning from the Damini app?)

अगर किसान भाई बिजली गिरना वाले इलाके में हैं, तो खुले खेतों, पेड़ों के नीचे, पहाड़ी इलाकों, चट्टानों के आसपास बिल्कुल न जाएं. इसके साथ ही धातुओं के बर्तन धोने से बचें, नहाने से बचें, बारिश और जमा पानी में खड़े होने से बचें. इसके अलावा छाते का इस्तेमाल भी न करें और बिजली के हाइटेंशन तारों और टावर से दूर रहें.

दामिनी ऐप से चेतावनी मिलने पर क्या करें? (What to do if you get a warning from the Damini app?)

इस स्थिति में किसान भाई घर के अंदर चले जाएं. अगर आप कहीं बाहर हैं और घर जाना संभव नहीं है, तो सबसे पहले खुली जगह पर ही कान बंद करके घुटनों के बल बैठ जाएं. इससे खतरा टल सकता है. इसके बाद घर चले जाएं.

हमने दामिनी ऐप को लेकर मध्य प्रदेश के सिरोही में रहने वाले किसान विनोद चौहान से बातचीत की, जो कि काला चना, काला गेहूं और सोयाबीन की खेती करते हैं. इस ऐप को लेकर उनका कहना है कि हमेशा किसानों को खेती करते समय आकाशीय बिजली गिरने का डर बना रहता है, क्योंकि खेतों में उनके परिवार के सदस्य भी काम करते हैं. मगर दामिनी ऐप लॉन्च होने से किसानों को काफी राहत मिलेगी, क्योंकि अब आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट पाकर किसान खुद को महफूज कर सकते हैं.

किसान भाईयों के लिए बिजली गिरने की स्थिति के बारे में जागरूक रहना बहुत जरूरी है. दामिनी ऐप के जरिए किसान भाईयों को इसका पूर्वानुमान लग जाएगा. इससे वह समय रहते  सुरक्षित जगह पर चले जाएंगे. इसके साथ ही खेती में होने नुकसान से भी बच सकते हैं.

English Summary: damini app will alert the farmers of falling lightning

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News