1. खेती-बाड़ी

Agricultute App: खेती को आसान बनाने के लिए डाउनलोड करें ये एग्रीकल्चर ऐप्स, मिलेगी हर पल की सटीक जानकारी

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agriculture

Agriculture

आजकल युवा अपनी शानदार नौकरी छोड़कर खेतीबाड़ी में रुचि दिखा रहे हैं. इसके साथ ही खेती को लेकर कई नए स्टार्टअप्स भी शुरू कर रहे हैं. पहले के मुताबिक अब कृषि में कई तकनीकों को अपनाया जा रहा है. किसानों के लिए खेतीबाड़ी से जुड़े कई ऐप उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिसके द्वारा उन्हें पल-पल किसानी संबंधी जानकारी मिलती है. अगर आप भी किसान हैं, तो नीचे दिए कुछ खास ऐप के जरिए खेतीबाड़ी को और आसान बना सकते हैं.

किसान सुविधा ऐप (Kisan Suvidha App)

पीएम मोदी ने साल 2016 में किसानों के लिए इस ऐप की शुरुआत की थी. इस ऐप का उद्देश्य किसानों को मजबूत करने का है. इसकी डिजाइन काफी सरल रखी गई है. इस पर अगले 5 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान, फसलों की बाजार में कीमत, उर्वरकों, बीजों, कृषि मशीनरी आदि की जानकारी दी जाता है. यह ऐप कई भाषाओं में आसानी से चलाया जा सकता है.

ग्रामोफोन कृषि ऐप (Gramophone Agricultural App)

इस ऐप में तीन मुख्य सेक्शन दिए गए हैं. पहला बाजार सेक्शन, जिसमें किसानों को कीटनाशकों और फसल पोषण की सारी जानकारी दी जाती है. दूसरा मेरी खेती सेक्शन है, जिसमें मंडी में फसल की कीमत, मौसम की जानकारी और कृषि विशेषज्ञ की सलाह किसानों के लिए उपलब्ध कराई जाती है. तीसरा समुदाय सेक्शन है, जिसके द्वारा  किसानों को किसानों से ही संवाद करने का मौका दिया जाता है.

जेफार्म सर्विसेज़ ऐप (Zepharm Services App)

किसानों को इस ऐप द्वारा कृषि मशीनरी किराए पर लेने की मुफ्त सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. जिन किसानों को ट्रैक्टर समेत किसी भी कृषि उपकरण को किराए पर लेना है, वे किसान इस ऐप से जुड़ सकते हैं. इसके अलावा जो किसान अपने कृषि उपकरण किराए पर उठाना चाहते हैं, वे भी इस ऐप से जुड़ सकते हैं.

खेतीबाड़ी ऐप (Khetibadi App)

इस ऐप का उद्देश्य है कि किसान खेतीबाड़ी में जैविक खेती का रुख करें, इसलिए यह ऐप किसानों को जैविक खेती द्वारा उनकी रासायनिक खेती को बदलने में मदद करता है. खास बाता है कि किसानों के लिए यह ऐप 4 भाषाओं (हिंदी, अंग्रेजी, मराठी और गुजराती) में उपलब्ध है.

कृषि मित्र आरएमएल फार्मर (Krishi Mitra RML Farmer)

इस ऐप द्वारा किसानों को मंडी की कीमतों, कीटनाशकों और उर्वरकों, मौसम, खेती संबंधित समाचार की जानकारी मिलती है. इसके अलावा कृषि विशेषज्ञों की भी सलाह ले सकते हैं. खास बात है कि यह सरकार की योजनाओं और कृषि नीतियों की जानकारी भी उपलब्ध कराता है.

English Summary: Download agriculture apps to make farming easier

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News