1. विविध

उंगलियों को चटकाना पड़ सकता है भारी, आज ही छोड़ें ये आदत

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

बदलते हुए जमाने के साथ हर काम को हम मोबाइल या मशीन के सहारे उंगलियों से ही करने लगे हैं. ये भी सत्य है कि मशीनी युग में हम शारारिक श्रम कम करने लगे हैं. कम्प्यूटर हमारा अच्छा दोस्त हो गया है. ऐसे में उंगलियों में थकान होना आम है. लेकिन सवाल ये है कि उंगलियों की थकान को दूर करने के लिए आप करते क्या हैं.

उंगलियां फोड़ना या चटकाना हमारे समाज में आम माना जाता है. सार्वजनिक स्थानों पर भी उंगलियों को चटकाने में लोगों को कोई झिझक महसूस नहीं होता है. अगर आप भी अन्य लोगों की तरह उंगलियों को मोड़ते-तोड़ते या चटकाटे हैं, तो जरा संभल जाइये.

क्या कहता है विज्ञानः

उंगलियों को चटकाना हमारे सेहत के लिए हानिकारक है. विशेषज्ञों के मुताबिक इससे हडि्डयों में कमजोरी आती है. वहीं काम करने की शक्ति भी कम होने लग जाती है.

क्यों है हानिकारकः

हमारे घुटनो की तरह ही हमारी उंगलियों में खास तरह का लिक्विड पाया जाता है. इस लिक्विड को अंग्रेजी में synovial fluid के नाम से जाना जाता है. देशी भाषा में हम कह सकते हैं कि ये जोड़ों के लिए ग्रीस का काम करती है. उंगलियों की क्षमता को बनाये रखने के लिए इनका होना अनिवार्य है. उंगलियों को चटकाने से इस ग्रीस को नुकसान होता है.

हो सकते हैं गठिया के शिकारः

अगर बार-बार उंगलियों को चटकाया जाये तो ये ग्रीस पूरी तरह समाप्त हो सकता है. जिसके परिणामस्वरूप गठिया जैसे रोग हो सकते हैं.

उंगलियों की सेहत के लिए क्या करेः

उँगलियों की सेहत को बनाये रखने के लिए आपको दूध, दही, मक्खन आदि  डेरी-बेस्ड फूड्स का सेवन करना चाहिए. एक्सरसाइज और योग करना अच्छा है. इसके साथ ही हरी सब्जियों का सेवन और सोया  बीन्स खाना फायदेमंद है.

English Summary: cracking fingers may harmful for your health know more about it

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News