1. विविध

Chhath Puja Wishes 2022: छठ पर्व पर आप भी अपने सगे- संबंधियों, दोस्तों को भेजे ये शुभकामनाएं संदेश

छठ पूजा को सबसे पुराने वैदिक त्योहारों में से एक माना जाता है. छठ महापर्व की मान्यताएं रामायण में सीता माता के उपवास और महाभारत में पांडवों के साथ द्रौपदी के साथ अपने राज्य को पुनः प्राप्त करने के लिए जुड़ी हुई हैं.

मनीशा शर्मा
छठ पूजा एक लोकप्रिय त्योहार  है जो कि वर्ष  हिन्दुओं द्वारा मनाया जाता है
छठ पूजा एक लोकप्रिय त्योहार है जो कि वर्ष हिन्दुओं द्वारा मनाया जाता है

हमारे देश में छठ पूजा को एक लोकप्रिय त्योहार माना जाता है जो कि हिन्दुओं द्वारा मनाया जाता है. इसमें सूर्य भगवान और उनकी पत्नी, छठी मैय्या का सम्मान करते हैं. इस दिन भक्त तहे दिल से देवताओं से प्रार्थना करते हैं और उनका आभार व्यक्त करते हैं. आपको बता दें कि छठ पूजा दिवाली के बाद चार दिनों तक मनाई जाती है. हर साल, यह हिंदू कैलेंडर के कार्तिकेय महीने के छठे दिन पड़ता है.

छठ पूजा के अवसर पर बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और नेपाल में, श्रद्धालु प्रार्थना करने के लिए बांधों, झीलों और नदियों जैसे जलाशयों के पास इकट्ठा होते हैं, क्योंकि इस त्योहार में मूर्ति की पूजा शामिल नहीं है.

रामायण और महाभारत दोनों में है छठ पर्व का उल्लेख

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पर्व का उल्लेख रामायण और महाभारत दोनों में किया गया है. रामायण में, कहा जाता है कि सीता ने रामराज्य की स्थापना के समय सूर्य षष्ठी या छठ पूजा की थी, जबकि महाभारत में कहा जाता है कि  कुंती (पांडवों की मां) ने गंगा के तट पर लक्षगृह से बचने के बाद छठ पूजा की थी. 

इस शुभ अवसर पर पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर आम जनता को छठ पर्व की बधाई दी.

इस छठ पर्व पर आप भी अपने सगे- संबंधियों, दोस्तों को छठ पर्व के शुभकामनाएं संदेश भेज कर खुश करें. तो ऐसे में हम आपके लिए कुछ अच्छे संदेश लेकर आए हैं जो आप अपने प्रियजनों को भेज सकते हैं....

रथ पे होके सवार

सूर्य देव आएं आपके द्वार

सुख सम्पति मिले आपको अपार

छठ पर्व की शुभकामनाएं करें स्वीकार।


 "जो भी करता है तन-मन-धन से छठ को याद, हो जाता है उसका जीवन खुशियों से आबाद। आपको छठ पूजा की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।"

कोई दुख न हो

कोई गम न हो

कोई आँख भी नम न हो

कोई दिल किसी का तोड़े न

कोई साथ किसी का छोड़े न

बस प्यार का दरिया हो,

काश छठ पूजा ऐसा हो।

निसर्ग को वंदन करें

मन में श्रद्धा और स्नेह भरें

छठ पूजा के शुभ अवसर पर

आओ दिल से एक दूसरे को याद करें।

English Summary: Chhath Puja Wishes 2022: On Chhath festival, send these best wishes to your relatives and friends Published on: 30 October 2022, 12:51 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News