छत पर बागवानी करके भी ले सकते हैं लाभ, इनसे करें संपर्क

देश में बढ़ते प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए छत पर बागवानी करना अति आवखश्यक है. देश के बड़े शहरों में घटती पेड़-पौधों की संख्या को बढ़ाने और पर्यावरण को बचाने के लिए इस कार्य की शुरुआत की गयी है. इस बीच लोगों को छत पर बागवानी का प्रशिक्षण देने के लिए रविवार को दिल्ली के बुराड़ी में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला का आयोजन प्रवीण मिश्रा के द्वारा किया गया जिसमें काफि संख्या में लोग प्रशिक्षण लेने पहुंचे और इसमें पुरुष एवं महिलाएं शामिल थीं. कार्यशाला में शामिल लोगों को छत पर बागवानी करने की विधी और इसकी बढ़ती जरुरतों के बारे में बताया गया.  कार्यशाला में विशेष रुप से यह भी बताया गया की किस प्रकार किचन से निकलने वाले वेस्ट से छत पर बागवानी की जा सकती है.

क्यों जरूरी है छत पर बागवानी ?

दरअसल दिल्ली समेत बड़े शहरों में पेड़ों की संख्या में आय दिन कमी देखी जा रही है जिससे गोल्बल वार्मिंग का खतरा बढ़ता जा रहा है जिसको रोकने में यह सहायक साबित हो सकता है. छत पर बागवानी के द्वारा फल, फूल के साथ कई तरह की सब्जियों को उगाया जा सकता है जिससे हानिकारक और मिलावटी सब्जियों से बचा जा सकता है. बढ़ती जनसंख्या की खाद्यान की मांग की पूर्ती की जा सकती है. छत पर खाली पड़ी जगह को पेड़-पौधे लगाकर इस्तेमाल में लाया जा सकता है. वहीं इसके माध्यम से छरेलू महिला एवं नवयुवकों को रोजगार मुहैय्या कराया जा सकता है.

प्रशिक्षण के दौरान लोगों को दिया गया सवालों के जवाब

प्रशिक्षण के दौरान वहां पहुंचे लोगों में कुछ ऐसे लोग थे जो पहली बार छत पर बागवानी कर रहे थे और कुछ ऐसे लोग भी थे जो पहले से अपनी छतों पर बागवानी कर रहे है. बागवानी को लेकर मौजूद लोगों ने यहां कई सवाल किये जिसको बारिकी से समझाया गया.

कृषि विज्ञान केंद्र से प्रवीण ने लिया प्रशिक्षण

प्रवीण बताते हैं की उन्होंने छत पर बागवानी का प्रशिक्षण दिल्ली के उजवा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र से लिया और उसको बाद इस जानकारी को लोगों तक पहुंचाना शुरू किया. प्रवीण बताते हैं कि आज के वक्त में जिस तरह प्रदूषण और मिलावटी खाना लोगों के लिए जी का जंजाल बने हुए हैं उसके लिए यह कदम काफि सहायक साबित हो सकता है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कई लोग छत पर बागवानी अपनी शौक़ को पूरा करने के लिए भी करते हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली जैसे बड़े शहर में इस मुहिम के जरिए प्रदूषण को नियंत्रण करने में काफि मदद मिलेगी इसमें सरकार के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों का सहयोग जरूरी है.

 

संपर्क

छत पर बागवानी की अधिक जानकारी पाने के लिए आप प्रवीण मिश्रा से संपर्क कर सकते हैं.
Kh. No. 419-20, Ibrahimpur, Burari, Delhi- 110084

Near Sundar Vihar Colony

ph- 98187-89315,  9311312257

 

जिम्मी

Comments