News

एलोवेरा त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती के लिए कारगार औषधि

एंटी-ऑक्सीडेंट एलोवेरा एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर शरीर में होने वाली बीमारियों के खिलाफ एक कवच प्रदान करता है।

एलोवेरा कार्बनडाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को अवशोषित करता है और ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। ऐसा माना जाता है कि एलोवेरा का एक पौधा नौ एयर प्यूरीफायर के बराबर होता है। एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है।
आजकल हर कोई वायु प्रदूषण की समस्या से परेशान है। ऐसे में अगर एलोवेरा, स्पाइडर प्लांट जैसे पौधों की संख्या बढ़ाई जाए तो कुछ हद तक इससे निजात मिल सकती है।

इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन 12 की मौजूदगी से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है। एलोवेरा त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक और घावों को भरने से लेकर कैंसर से निजात पाने तक, हर परेशानी से राहत देता है।

एलोवेरा के कुछ उपाय आंखो की जलन को करें छू-मंतर ज्यादातर देखा गया है कि कंप्यूटर के सामने घंटों बैठे रहने पर, टीवी को लगातार देखने पर या नींद पूरी न होने पर आंखों की समस्या पैदा हो जाती है।ऐसे में दो चम्मच एलोवेरा जेल को पानी में मिलाएं और इससे आंखों को धो लें।ऐसा करने से आंखों को आराम मिलेगा, साथ ही जलन से छुटकारा मिलेगा। पिंपल्स और टैनिंग को करें दूर आप अगर एलोवेरा के जूस का सेवन करते हैं तो आप पिंपल्स और पिंपल्स के दागों से दूर रहते हैं।

साथ ही टैनिंग की समस्या से भी मुक्ति पा सकते हैं। जख्म भरे अगर आपको कोई चोट लगी हुई है, या कोई घाव है, या फिर किसी कीड़े ने काट लिया है, तो होने वाली जलन से राहत पाने के लिए एलोवेरा का सेवन जरूर करें।ऐसा करने से आपके जख्म जल्दी भरेंगे।

झड़ते बाल और डैंड्रफ से छुटकारा आजकल अधिकतर लोग कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो रहे हैं, वहीं कई ऐसे भी होंगे जो झड़ते बाल से निजात पाने के लिए रास्ता ढूंढ़ रहे होंगे।ऐसे में आप अपने कंडीशनरमें केवल दो चम्मच एलोवेरा जेल मिला कर अगर बालों में लगाते हैं तो आप देखेंगे कि बालों में चमक के साथ-साथ मजबूती भी आ जाएगी।

जोड़ों के दर्द होंगे बंद अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आप ताजा एलोवेरा जेल को जोड़ों पर लगाएं। आपको दर्द से राहत जरूर मिलेगी। मोटापे से छुटकारा कसरत और डाइट चार्ट को फालो करते-करते थक गए हैं तो अब आप एलोवेरा का सेवन करें।

यह औषधि आपको प्राकृतिक रूप से वजन घटाने में आपकी सहायता करेगी। साइनस से रहे दूर अधिकांश लोगों को इस तरह की समस्या सर्दियों में बढ़ जाती है। ऐसे में दवाई लेना मजबूरी हो जाती है।यदि आप एलोवेरा का सेवन करते हैं तो साइनस की समस्या से दूर रह सकते हैं।

दांतों की देखभाल दांतों में होने वाली समस्या जैसे कैविटी, दाग-धब्बे, मसूड़ों में दर्द आदि को एलोवेरा से दूर किया जा सकता है।सबसे बड़ी बात यह कि आप हमेशा फ्रेश रहते हैं।

 

चंद्र मोहन

कृषि जागरण



Share your comments