1. ख़बरें

Central Government Scheme: केंद्र सरकार के इन 5 योजनाओं के साथ आप भी कर सकते हैं अपना भविष्य सुरक्षित

प्राची वत्स
प्राची वत्स
Government Scheme

Government Scheme

जनता द्वारा चुनी गयी सरकार की यह हमेशा से प्राथमिकता रही है और होनी भी चाहिए की कैसे वह जनता के हित में फैसले लेकर उन्हें सबल बनाने का प्रयास करें. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान दुनिया भर में गरीब हुए लोगों में 60% भारतीय हैं.

एक रिसर्च के मुताबिक, बढ़ी बेरोजगारी के चलते भारत के मिडिल  क्लास में 3.2 करोड़ लोग कम हुए हैं और गरीबों की संख्या साढ़े सात करोड़ बढ़ी है. ऐसे में जरुरी है कि सरकार अपनी योजनाओं के तहत लोगों की मदद कर उनके भविष्य को सुरक्षित कर सके.

आपको बता दें कि आज के समय में  केंद्र सरकार की कई कल्याणकारी योजानाओं का लाभ करोड़ों लोग उठा रहे हैं, आज हम बात करेंगे 5 ऐसी सामाजिक सुरक्षा कल्याण योजनाओं की, जिनके बारे में लोगों को ज्यादा पता नहीं है, जिस वजह से वो ऐसी योजनाओं का लाभ उठाने में विफल होते आए हैं. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, दुकानदारों, व्यापारियों और स्व-नियोजित व्यक्तियों (एनपीएस-व्यापारी) के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS Traders), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आदि की एलिजिबिलिटी और इसका लाभ आप उठा सकते हैं.

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना

इस योजना के तहत लाभार्थी की एंट्री आयु के आधार पर मासिक अंशदान (contribution)  55 रुपये से 200 रुपये तक होता है. लाभार्थी मासिक 50 प्रतिशत अंशदान देता है. वहीं केंद्र सरकार अपनी ओर से मदद करते हेतु इसमें बराबर का योगदान देती है. असंगठित कामगार यानी फेरी वाले, कृषि संबंधी काम, निर्माण स्थल पर काम करने वाले मजदूर इसका फायदा उठा कर मुनाफ़ा कमा सकते हैं. वहीं चमड़ा उद्योग में काम करने वाले, हथकरघा, मिड-डे मील, रिक्शा या ऑटो व्हीलर, कूड़ा बीनने वाले, बढ़ई, मछुआरे भी इसका लाभ ले सकते हैं. इस योजना के लिए उम्र सीमा 18 से 40 साल तय की गयी है, वहीं मासिक आय भी 15,000 रुपये से कम होनी चाहिए.

दुकानदारों, व्यापारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना

इस योजना में लाभार्थी की प्रवेश आयु के आधार पर मासिक अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये तक होता है. दुकानदार या मालिक जिनके पास छोटी दुकानें, रेस्टेरोंट, होटल हों या जो रियल एस्टेट ब्रोकर आदि हों इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. इस योजना में कुछ चीज़ों का ध्यान रखना जरूरी है कि वो EPFO, ESIC, PM-SYM में शामिल न हों और उसका वार्षिक टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपए से ज्यादा न हो. 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) शुरू की थी. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत सालाना 330 रुपए का प्रीमियम भरा जाता है. योजना को लाभकारी बनाने के लिए इस योजना में 18-50 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है. इस पॉलिसी के तहत मैच्योरिटी की उम्र 50 साल है. केंद्र सरकार के इस टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना होता है. इसमें अश्योर्ड अमाउंट 2 लाख रुपए तक है. यानी इस स्कीम के तहत किसी भी कारण से मृत्यु होने पर आश्रित को 2 लाख रुपये की मदद मिलती है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक प्रकार की दुर्घटना बीमा पॉलिसी है, जिसके तहत दुर्घटना के समय मृत्यु अथवा अपंग होने पर बीमा के राशि के लिए क्लेम किया जा सकता है. पीएमएसबीवाई (PMSBY) योजना के तहत 18-70 साल तक की उम्र सीमा तय की गयी है. इस योजना का सालाना प्रीमियम 12 रुपये मात्र है. पीएमएसबीवाई पॉलिसी का प्रीमियम भी सीधे बैंक अकाउंट से काटा जाता है. पॉलिसी खरीदते वक्त ही बैंक खाते को पीएमएसबीवाईसे लिंक कराया जाता है. पॉलिसी के अनुसार बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने या पूरी तरह विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को मिलती है. वहीं इंश्योर्ड के विकलांग होने पर उसे 1 लाख रुपये तक की मदद दी जाएगी.

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना (APY) सरकार की ओर से चलाई जा रही ये पेंशन स्कीम है. इस स्कीम का संचालन पेंशन रेगुलेटर PFRDA करता है. इस स्कीम पर पेंशन से जुड़े सभी फायदों के लिए भारत सरकार गारंटी देती है. साल 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरूआत असंगठित क्षेत्रों (Scheme For Unorganized sectors) में काम करने वाले लोगों के लिए की गई थी, लेकिन इस योजना में 18 से 40 साल के कोई भी भारतीय नागरिक निवेश इन्वेस्ट कर पेंशन का फायदा उठा सकते हैं. लेकिन इसके लिए उनके पास बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस (Post Office) में अकाउंट होना चाहिए. इसमें में यदि कोई 18 साल का व्यक्ति मात्र 42 रुपये से लेकर 210 रुपये के महीने का जमा करता है, तो उसे 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक की पेंशन मिलती है.

उम्र के साथ-साथ प्रीमियम की यह राशि भी बढ़ती जाती है. किसी 40 साल के व्यक्ति के लिए 1 से 5 हजार तक के पेंशन के लिए 291 रुपये से लेकर 1454 रुपये तक जमा करना होगा.

English Summary: You can also secure your tomorrow by taking advantage of 5 beneficial schemes of the government

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters