News

देखिए दुनिया का सबसे बड़ा और बदबूदार फूल, पढ़िए अजीबोगरीब नाम

आप सभी को कभी न कभी ऐसी कई चीज़ें देखने को मिली होंगी, जो आपको काफी अजीब और हटकर लगी होंगी, लेकिन फिर भी आपको ऐसी चीजों को देखना और सुनना अच्छा लगता है. इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे फूल के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिसके बारे में सुनकर आप हैरान हो जाएंगे.

दरअसल, इंडोनेशिया के पश्चिम मध्य सुमात्रा के जंगलों में वैज्ञानिकों को एक फूल मिला है, जो दुनिया का सबसे बड़ा फूल है. इस फूल का नाम रेफलिसिया है. इस बात की जानकारी वन्य जीव के अधिकारियों की तरफ से मिली है. उनका कहना है कि यह फूल 4 वर्ग फीट में फैला हुआ है. जिसने अब तक के सारे रिकॉर्डेड फूलों का रिकार्ड तोड़ दिया है, इसलिए इस फूल को दुनिया का सबसे बड़ा खिला फूल घोषित कर दिया गया है. आपको बता दें कि इसके पहले रेफलिसिया को साल 2017 में देखा गया था. उस वक्त यह 3 फीट चौड़ा और 12 किलो का था.

क्या है रेफलिसिया

यह फल आसमानी और सफेद रंग का होता है. खास बात है कि इस फूल में कोई पत्ती और जड़ नहीं है. दुनिया के सबसे बड़े फूल को स्थानीय लोगों ने लाशों के फूल का नाम दिया है. यह एक परजीवी पौधा है. यह फूल पांच भागों में होता है और इसमें से बहुत बुरी बदबू आती है. अगर इसकी बदबू कोई 5 मिनट तक सूंघ लें, तो वह मर भी सकता है. ये पौधा अपना भोजन-पानी दूसरे पौधों से प्राप्त करता हैं. इसकी प्यालीनुमा पुष्पनाल में मौजूद गंध कीट-पतंगों को खूब आकर्षित करती है. वह फूल के अंदर घुसते हैं,  उसमें गिरकर मर जाते हैं. इस फूल की बनावट काफी हद तक सूरजमुखी की तरह है.  

flowers

6 महीने खिलते हैं रेफलिसिया

आपको बता दें कि रेफलिसिया अपना भोजन दूसरे पौधों से करते हैं. यह लगातार छह महीने तक खिले रहते हैं. इनके खिलने की प्रक्रिया अक्टूबर से शुरु होती है औऱ मार्च महीने तक चलती है. वैज्ञानिकों के अनुसार, इनकी उम्र करीब 65 दिन की होती है. इनकी आयु खत्म होने से एक हफ्ते पहले बदबू आनी शुरु हो जाती है. आयु खत्म होने के समय यह काला रंग का पड़ जाता है.



English Summary: worlds largest flower in indonesia west central sumatra forest

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in