1. ख़बरें

गांव स्तर पर महिला शक्ति केंद्र स्था पित किए जाएंगे

केंद्रीय वित्‍त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री श्री अरुण जेटली ने आज संसद में आम बजट 2017-18 प्रस्‍तुत करते हुए कहा कि 14 लाख आईसीडीएस आंगनवाड़ी केंद्रों में  500 करोड़ रुपए के आबंटन के साथ गांव स्‍तर पर महिला शक्ति केंद्र स्‍थापित किए जाएंगे। यह ग्रामीण महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कौशल विकास, रोजगार, डिजिटल साक्षरता, स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण के अवसरों के लिए ‘वन स्‍टॉप’ सामूहिक सहायता प्रदान करेगा। गर्भवती महिलाओं को वित्‍तीय सहायता प्रदान करने की राष्‍ट्रव्‍यापी योजना के अंतर्गत छह हजार रुपए सीधे ऐसी गर्भवती महिला के बैंक खाते में जमा किए जाएंगे, जो किसी चिकित्‍सा संस्‍था में बच्‍चे को जन्‍म देगी और अपने बच्‍चों का टीकाकरण कराएगी।  

बजट अनुमान 2017-18 में सभी मंत्रालयों की विभिन्‍न योजनाओं के अंतर्गत महिला और बाल कल्‍याण के लिए आबंटन 1,56,528 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 1,84,632 करोड़ रुपए कर दिया गया है।

English Summary: Women power centers will be set up at village level

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News