1. ख़बरें

इन राज्यों में मौसम बदलेगा तेवर

उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ लगातार पहुंच रहे हैं जिसके कारण उत्तर-पश्चिम से आने वाली ठंडी हवाएं मैदानी इलाकों को ज्यादा ठंडा नहीं कर पायेगी. फिलहाल आज पहाड़ी इलाकों में मौसम शुष्क रहने वाला है. इसके आलावा एक नया पश्चिमी विक्षोभ 10 जनवरी को आ सकता है जिसकी वजह से हिमाचल, कश्मीर और उत्तराखंड में 10-13 जनवरी के बीच बर्फबारी के साथ बारिश देखने को मिल सकती है.

इसके अलावा तराई इलाके पंजाब और हरियाणा में 11 से 12 जनवरी के बीच कुछ बारिश देखने को मिल सकती है जबकि दिल्ली और एनसीआर में मौसम सूखा रह सकता है. कपूरथला, जालंधर, रूपनगर, फतेहगढ़ साहिब, पटियाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, फ़तेहाबाद, करनाल और दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिम भारत में 9 जनवरी को एक-दो स्थानों पर घना कोहरा छा सकता है. इन सभी क्षेत्रों में कल के मुकाबले आज तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिल सकती है. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में ही बना रहेगा.पूर्वी यूपी और बिहार में आज ठंडी हवाओ का असर देखा जा सकता है जिससे लखनऊ, गोरखपुर,पटना,गया और पुड़िया जैसे क्षेत्र में घने कोहरे से छाये रहेंगे.

पूर्वी राज्य अरुणाचल और उत्तरी नगालैंड में चक्रवाती हवाओं के चलते धीमी बारिश देखी जा सकती है. उत्तर भारत से आने वाली ठंडी हवाएं महाराष्ट्र और गुजरात तक चलेगी. जिसके वजह से इन दोनों ही राज्यों में नहीं बल्कि दक्षिणी राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के भी कई शहरों में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी.

भोपाल, खजुराहो, इंदौर, उज्जैन, मांडला, गोंदिया, जलगांव, नागपुर, नासिक, पुणे सहित मध्य भारत के अधिकतर शहरों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री तक नीचे गिर सकता है.महाराष्ट्र से सटे तेलंगाना के शहरों खासकर हैदराबाद, रामागुंडम निजामाबाद में पारा आज भी नीचे जाएगा. जबकि चेन्नई, बंगलुरु और त्रिवेन्द्रम सहित बाकी सभी शहरों में तापमान सामान्य स्तर पर बना रहेगा.

साभार : Skymetwhether.com

English Summary: These states may have creed in the weather season

Like this article?

Hey! I am प्रभाकर मिश्र. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News