आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

सावधान: भारत में मिला कोरोना का ये खतरनाक स्ट्रेन, खौफ में हैं लोग, एक साथ इतने लोगों को कर सकता है संक्रमित

Corona virus

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि लोग कोरोना वायरस से उतने ज्यादा परेशान नहीं हैं, जितने की उसके अलग-अलग वेरिएंट से परेशान हो चुके हैं. लोग खौफ में हैं. किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा है कि क्या किया जाए. किसी के पास भी कोरोना का उचित तोड़ नहीं है. बेशक, कोरोना की वैक्सीन बनकर तैयार हो चुकी हो, लेकिन लगातार इसकी उपयोगिता पर उठते सवाल इसे संशय़ के चौराहे पर खड़ा करते दिख रहे हैं. ऐसे में एक ओर बुरी खबर सामने आई है. भारत में कोरोना एक और घातक व खतरनाक स्ट्रेन सामने आया है. यह स्ट्रेन आंध प्रदेश से सामने आया है. इससे काफी लोग संक्रमित भी पाए गए हैं. यह स्ट्रेन काफी तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है. बताया जा रहा है कि यह अब तक का सबसे घातक और खतरनाक कोरोना का वेरिएंट है.

यहां जानें इस वेरिएंट की घातक बातें 

आप इस वेरिएंट के घातकता का अंदाजा महज इसी से लगा सकते हैं कि यह 3 से 4 लोगों को एक साथ संक्रमित कर सकता है. ऐसी स्थिति में काफी संख्या में सक्रिय मामलों में इजाफा देखने को मिल सकता है. यह वेरिएंट आंध्र प्रदेश से खोजा गया है, इसलिए अब यह एपी के नाम से भी विख्यात होता जा रहा है. इसे N440K नाम से भी बुलाया जा रहा है. इसकी खोज सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी ने की है. कोरोना का यह नया वेरिएंट अन्य वेरिएंट की तुलना में 15 गुना ज्यादा संक्रमक बताया जा रहा है, जिसके चलते संक्रमण के तेजी से फैलने की संभावना जताई जा रही है, लिहाजा अब हमें पहले से भी ज्यादा सतर्क रहने की दरकार है.

मौजूदा समय में दक्षिण भारत में कोरोना के पाँच वेरिएंटों ने मिलकर तबाही मचा रखी है, जिसमें B.1, B.1.1.7, B.1.351, B.1.617 और B.1.36* (N440K) शामिल है. वहीं, महाराष्ट्र का भी हाल बेहाल हो चुका है. महाराष्ट्र में भी कोरोना के अलग-अलग वेरिएंट ने कोरोना के कहर से लोगों को बेहाल करके रख दिया है.

यहां गौर करने वाली बात यह है कि कोरोना की पहली लहर के दौरान वायरस के इतने ज्यादा वेरिएंट नहीं थे, लेकिन कोरोना की  दूसरी लहर के दौरान कोरोना के अलग-अलग वेरिएंट ने जिस तरह की तबाही मचा रखी है. यकीनन, उससे हर किसी का दिल पसीज जा रहा है. बहरहाल, केंद्र सरकार कोरोना के कहर को काबू में करने के लिए अपनी तरफ से पूरी प्रयास कर रही है.

 

English Summary: The new veriant of corona virus found in andar pardesh

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News