1. ख़बरें

घर-घर तक पहुंचा उज्जवला योजना का लाभ, भाजपा के लिए सर्वोपरि है राष्ट्र

हिमाचल प्रदेश के सोलन में प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और केंद्रीय कृषि एवं किसान मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शिमला संसदीय क्षेत्र के त्रिदेव सम्मेलन को संबोधित किया.

अनामिका प्रीतम
Trinity Conference in Himachal Pradesh
Trinity Conference in Himachal Pradesh

भाजपा का त्रिदेव सम्मेलन 23 जून को सोलन में आयोजित किया गया, जिसमें केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने मार्गदर्शन किया.

भाजपा के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है- नरेन्द्र सिंह तोमर

नरेन्द्र सिंह तोमर ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि डॉ. मुखर्जी ने जम्मू-कश्मीर के एकीकरण के लिए अपने जीवन का बलिदान नहीं दिया होता, तो आज स्थिति कुछ और ही होती. उनके सर्वोच्च बलिदान के कारण ही आज जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. उन्होंने कहा कि भाजपा के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है और इसी कारण यह अन्य दलों से भिन्न है.

कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि आज देश के 18 राज्यों में एनडीए-भाजपा की सरकारें हैं और यह विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है. भाजपा हमेशा गांव, गरीब और किसानों के कल्याण और विकास के लिए प्रतिबद्ध रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि देश के हर परिवार के पास रहने के लिए घर और खाने के लिए भोजन हो. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने हर बेघर को घर उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है.

घर-घर तक पहुंचा उज्जवला योजना का लाभ

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत हर घर को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना देश के लगभग हर परिवार तक सड़क संपर्क सुनिश्चित करने में वरदान साबित हो रही है.

नरेंद्र सिंह तोमर ने किया सीएम जयराम ठाकुर की सराहना

उन्होंने केंद्र सरकार की योजनाओं के अतिरिक्त मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के प्रयासों से प्रदेश में आरम्भ की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की भी सराहना की. कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार राज्य में तीव्र विकास सुनिश्चित कर रही है, इसलिए भाजपा एक बार फिर राज्य में सत्ता में आएगी.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कही ये मुख्य बातें

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोलन जिले के पुलिस ग्राउंड में आयोजित शिमला संसदीय क्षेत्र के इस त्रिदेव सम्मेलन में कहा कि पार्टी के त्रिदेव, संगठन को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है और यह अत्यन्त महत्वपूर्ण है कि त्रिदेव अधिक समर्पण और समन्वय के साथ कार्य करें. त्रिदेव सही मायने में पार्टी के आधार हैं और उन पर पार्टी का भविष्य निर्भर करता है. उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं को एक लक्ष्य निर्धारित कर उसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए.

उन्होंने विपक्षी नेताओं पर राज्य की जनता को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश की जनता काफी समझदार है और विपक्ष के झूठे वायदों के बहकावे में नहीं आएगी. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 37 वर्षों के बाद कोई भी सरकार पुनः सत्तासीन हुई है. उन्होंने कहा कि पहली बार कोई सरकार उत्तराखंड में अपना कार्यकाल दोहराने में सफल हुई है. उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि अगर इन चारों राज्यों में ऐसा हो सकता है तो हिमाचल प्रदेश में इसे क्यों नहीं दोहराया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लांच किए CROP व PQMS पोर्टल लॉन्च, जानिए इनकी खासियत

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने अपने पिछले साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में यह सुनिश्चित किया है कि हिमाचल देश का सबसे विकसित राज्य बने. उन्होंने इस विकास का श्रेय प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार को देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सदैव ही राज्य की विकासात्मक आवश्यकताओं के प्रति चिंतित रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पिछले आठ वर्षों में रिकॉर्ड सात बार राज्य का दौरा कर चुके हैं. यह प्रदेश और प्रदेशवासियों के प्रति प्रधानमंत्री के अपार स्नेह को दर्शाता है.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य के लिए 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की केंद्रीय परियोजनाओं के अलावा 800 करोड़ रुपये की विशेष वित्तीय सहायता स्वीकृत की गई है. एक एम्स, चार चिकित्सा महाविद्यालय, अटल टनल रोहतांग, आईआईएम जैसी परियोजनाएं राज्य और केंद्र में डबल इंजन सरकारों के कारण ही संभव हो पाई हैं. उन्होंने समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विकासात्मक योजनाओं का भी विवरण दिया. उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्षी नेता यह दावा कर रहे हैं कि एक बार राज्य में सत्ता में आने के पश्चात वे वर्तमान राज्य सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं को बन्द कर देंगे.

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का भी समर्थन किया और इसे भारतीय सेना को मजबूत करने और देश के युवाओं को रोजगार प्रदान करने वाली योजना बताया. उन्होंने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि भी अर्पित की.

राज्य भाजपा के सह-प्रभारी संजय टंडन ने कहा कि त्रिदेव भाजपा के स्तंभ हैं और पार्टी तभी मजबूत हो सकती है जब स्तंभ मजबूत होंगे. उन्होंने कहा कि प्रत्येक बूथ पालक उस बूथ के प्रत्येक मतदाता के साथ प्रभावी समन्वय सुनिश्चित करे. उन्होंने कहा कि पार्टी के हर कार्यकर्ता को जमीनी स्तर पर पार्टी को मजबूत करने के लिए कार्य करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए.

सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप ने अपने संसदीय क्षेत्र में मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया और जन संघ के संस्थापक  श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि डॉ. मुखर्जी एक विचारक, राष्ट्रवादी और शिक्षाविद थे तथा उन्होंने हमेशा ही कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत के एकीकरण के लिए कड़ी मेहनत की. उन्होंने प्रदेश के लोगों के प्रति लगाव रखने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त किया. उन्होंने प्रदेश में मुख्यमंत्री ठाकुर द्वारा किए गए बेहतरीन कार्यों की भी सराहना की.

उन्होंने कहा कि पूर्व में केंद्र की अनेक योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाने से वंचित रह गए राज्य के लोगों को लाभान्वित करने के लिए मुख्यमंत्री ने अनेक नई योजनाएं शुरू की है. उन्होंने युवाओं को भारतीय सेना में भर्ती करने के लिए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के लाभ के संबंध में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की.

इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री  सुरेश भारद्वाज, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल, ऊर्जा मंत्री  सुख राम चौधरी, विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल, संगठन मंत्री   पवन राणा, राज्य महिला मोर्चा की अध्यक्ष रशिम धर सूद, भाजपा पदाधिकारी पायल वैदय,  पुरुषोत्तम गुलेरिया और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

English Summary: The central government has ensured that every family in the country has a house to live and food to eat! Published on: 24 June 2022, 01:05 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News