MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

फसल बीमा पाठशाला का आयोजन, कृषि मंत्री ने किया किसानों को संबोधित

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के महत्व और लाभ से 'किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी' अभियान चलाया जा रहा है. इसके अंतर्गत 'फसल बीमा पाठशाला' का शुभारम्भ हुआ.

स्वाति राव
फसल बीमा पाठशाला
फसल बीमा पाठशाला

किसानों को खेती के प्रति जागरूक और सरकारी योजनाओं के लाभ एवं महत्व से अवगत करवाने के लिए किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा 'किसान भागीदारी, प्राथमिक हमारी' कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. यह अभियान 25 अप्रैल 2022 से शुरू हुआ है, जो कि 30 अप्रैल 2022 तक जारी रहेगा. इस अभियान को विभिन्न अन्य विभागों और मंत्रालयों के सहयोग से सरकार के 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत आयोजित किया जा रहा है. इस अभियान में कृषि मंत्री सहित देश के सभी प्रतिभाशाली किसानों एवं विशिष्ट मंत्रीगण भाग ले रहे हैं.

इस अभियान की अवधि के दौरान कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा देश के किसानों के लिए क्षेत्रीय स्तर पर विभिन्न देशव्यापी कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इस अभियान के तहत 75 चयनित उद्यमियों और किसानों का राष्ट्रीय आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन आयोजित किया जाएगा.

इसके अलावा अभियान में देश की आजादी के 75 साल में हरित क्रांति और खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भरता सहित कृषि विकास के क्षेत्र में जो मील के पत्थर पहुंचे, उन पर भी प्रकाश डाला जाएगा.

साथ ही 'किसान भागीदारी प्राथमिक हमारी' अभियान के एक भाग के रूप में, कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसी (ATMA) के सहयोग से देशभर के सभी कृषि विज्ञान केंद्रों (KVK) में एक दिवसीय किसान मेला का आयोजन किया जाएगा. दिन भर चलने वाले किसान मेले के दौरान केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों की योजनाओं से संबंधित जानकारी किसानों के बीच प्रसारित की जाएगी.

इसे पढ़िए - पशु मेले में कृषि मंत्री द्वारा 'मेरी पॉलिसी मेरे हाथ' अभियान में फसल बीमा पॉलिसी वितरण

'फसल बीमा पाठशाला का आयोजन (Organized 'Crop Insurance School')

इसी बीच प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ एवं महत्व से किसानों को जागरूक करवाने के लिए माननीय केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर कार्यक्रम को सम्बोधित किया गया.

बता दें कि कृषि मंत्री ने 'किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी' अभियान के अंतर्गत आयोजित 'फसल बीमा पाठशाला' कार्यक्रम को सम्बोधित किया है. साथ ही वह एक सप्ताह के दौरान लगभग 2 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी के बारे में भी अवगत करवाएंगे.

English Summary: Agriculture Minister organized crop insurance school Published on: 27 April 2022, 05:11 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News