1. ख़बरें

7th Commission Big Update! अब DA के साथ हाउस रेंट अलाउंस में भी होगी बढ़ोतरी

7th pay commission को लेकर जल्द ही बड़ा अपडेट आने वाला है. यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में महंगाई को देखते हुए सरकार महंगाई भत्ता एक बार फिर बढ़ा सकती है.

प्राची वत्स
7 वां वेतन आयोग
7 वें वेतन आयोग को लेकर बड़ा अपडेट

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. अधिकतर जगहों से यह खबर मिल रही है कि घर का किराया भत्ता बढ़ सकता है और साथ ही हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है.

जल्द ही सरकारी कर्मचारी टिप भत्ता डीए (DA) 38 से बढ़कर 39 फीसदी होने की उम्मीद है. फिलहाल, DA को 34% की दर से पेश किया जा रहा है. DA भत्ता में वृद्धि के अलावा स्पष्ट है कि अन्य भत्तों में भी वृद्धि हो रही है.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों (central government employees) के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. दिन-प्रतिदिन बढ़ती महंगाई के कारण केंद्र सरकार के कर्मचारियों (सातवां वेतन आयोग) के भत्तों में भारी वृद्धि हो रही है.

हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) हर 6 महीने में बढ़ जाता है, जबकि दूसरी ओर हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए हाइक) में वृद्धि होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर इसकी सुचना दे चुकी है.

2023 तक कर्मचारी का HRA बढ़ जाएगा. हालांकि, यह तभी होगा, जब पूर्ण लाभ में मौजूदा 34 फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी. जुलाई 2022 के बाद महंगाई भत्ते में 4-5% की वृद्धि होने की उम्मीद है.

जल्द ही सरकारी कर्मचारी टोटल बेनिफिट (डीए) 100% तक हो जाएगा. यह 38 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी हो सकता है. वर्तमान में, सीमांत लागत का भुगतान 34% पर किया जा रहा है. डीए (DA) में बढ़ोतरी के अलावा अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी हुई है. इनमें सबसे अहम होम रेंट अलाउंस है.

2021 में जुलाई के बाद HRA को संशोधित किया गया था, जिसमें DA भत्ता 25% पार कर गया था. जुलाई 2021 में सरकार ने सकल मार्जिन को बढ़ाकर 28% कर दिया. शहरों के मौजूदा वर्गीकरण के आधार पर मकान किराया भत्ता 27%, 18% और 9% पर दिया जा रहा है.

अब सवाल यह है कि डीए बढ़ने के बाद एचआरए का अगला संशोधन कब होगा? कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के लिए होम रेंट अलाउंस (एचआरए) में संशोधन टोटल अलाउंस (डीए) के आधार पर किया जाता है. अगले साल तक मार्जिन में तीन बदलाव होना तय है. इसका मतलब है कि जुलाई 2022 में वृद्धि के बाद डीए तीन गुना हो जाएगा.

ऐसे में यात्रा भत्ता के 50 फीसदी की सीमा पार करने की संभावना अधिक है. ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 2023 तक एचआरए बढ़ जाएगा. एचआरए वर्तमान में शहरों की श्रेणी के आधार पर 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी है.

डीए के साथ यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू होगी. 2015 के एक ज्ञापन में, सरकार ने कहा कि एचआरए को डीए के साथ समय-समय पर संशोधित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 11th Agrochemicals Conference 2022: कृषि मंत्री ने बताया किसानों को कीटनाशकों का उपयोग, दिया नई टेक्नोलॉजी पर ज़ोर

हाउस रेंट अलाउंस में 3% की बढ़ोतरी

यह लगभग तय है कि हाउस रेंट अलाउंस में अगला संशोधन 3% होगा. एचआरए को मौजूदा अधिकतम 27 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी किया जाएगा. डीए प्रतिशत यदि 50 को पार कर जाता है, तो एचआरए 30%, 20% और 10% होगा. आवास किराया भत्ता (HRA) को X, Y और Z श्रेणी में शहरों के अनुसार वर्गीकृत किया गया है.

श्रेणी X में केंद्रीय कर्मचारी एचआरए का 27 प्रतिशत प्राप्त करते हैं और 50 प्रतिशत पर डीए तक पहुंचते हैं, जबकि उनका एचआरए 30 प्रतिशत है. वहीं, वाई-क्लास के लोग इसकी कीमत चुका रहे हैं. जेड क्लास के लिए यह 9 फीसदी से बढ़ाकर 10 फीसदी किया जाएगा.

सातवें वेतन आयोग के मैट्रिक्स के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अधिकतम आधार वेतन 56,900 रुपये प्रति माह है, जिसके बाद उनके एचआरए का भुगतान रु. 27 प्रतिशत के रूप में गणना की गई.

English Summary: 7th Pay Commission Big Update! DA and house rent allowance will be increased Published on: 24 June 2022, 12:15 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News