News

पंतनगर विश्वविद्यालय व फ्रांस के बीच करार का होगा विस्तार...

पंतनगर। पंतनगर विश्वविद्यालय में फ्रांस के विभिन्न संस्थानों से आए प्रतिनिधिमण्डल का विश्वविद्यालय के भ्रमण का पांचवें दिन समापन समारोह आयोजित हुआ। इस अवसर पर कुलपति, प्रो. ए.के. मिश्रा, ने अपने अभिभाषण में कार्यक्रम सम्पादन पर संतोष व्यक्त करते हुए उसमें संलग्न सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को बधाई दी। उनके द्वारा प्रसंस्करण में चल रहे कार्यक्रमों के अतिरिक्त कुछ अन्य प्रसंस्करण कार्यों को भी शामिल करने की सलाह दी गई। कुलपति द्वारा स्नातकोत्तर स्तर पर भी शिक्षक एवं विद्यार्थी आदान-प्रदान को सम्मलित करने एवं विषयों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया गया और कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए विकल्पों की प्रक्रियात्मक कार्यवाही के रोड मैप को इंगित किया गया, जिस पर विश्वविद्यालय दु्रतगति से अमल कर सके।

इससे पूर्व फ्रांस एवं विश्वविद्यालय के मध्य हुए द्विपक्षीय करार कार्यक्रम के संयोजक एवं अधिष्ठाता मस्त्य विज्ञान महाविद्यालय, डा. आई.जे. सिंह, द्वारा प्रतिनिधिमंडल का स्वागत एवं पिछले पांच दिनों के कार्यकलापों का विवरण प्रस्तुत किया गया तथा कार्यक्रम को सुदृढ़ एवं विस्तारित करने की अपेक्षा की गयी। फ्रांसीसी भ्रमण दल के अध्यक्ष प्रोफेसर क्रिस्टाॅफ ग्रोल ने इस कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन की प्रषंसा की तथा अपने दल के सभी सदस्यों की अनुभूतियों के बारे में बताया।

उन्होंने विश्वविद्यालय, कुलपति तथा सभी सम्बन्धित व्यक्तियों को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर फ्रांस के उच्च शिक्षा के दो संस्थानों से आए प्रतिनिधियों द्वारा प्रसंस्करण के अलावा अन्य विषयों एवं उच्च शिक्षा में विस्तार करने की संभावनाओं का विवरण दिया गया, जिसका प्रो. ग्रोल द्वारा समर्थन किया गया। इसी क्रम में विश्वविद्यालय की ओर से अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय, डा. जे. कुमार, तथा अधिष्ठाता पशुचिकित्सा एवं पशुपालन विज्ञान महाविद्यालय, डा.जी.के. सिंह ने भी करार के विषय विस्तारण पर बल दिया। समारोह धन्यवाद प्रस्ताव के साथ समाप्त हुआ। कार्यक्रम एवं समारोह का संचालन, डा. आई.जे. सिंह के नेतृत्व में दिसम्बर 2017 में फ्रांस जाने वाले छः महाविद्यालयों के शिक्षकों के सहयोग से सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ।



English Summary: The agreement between Pantanagar University and France will be expanded ...

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in