1. ख़बरें

खेतों में कीटनाशक का छिड़काव करने के लिए एकदम सरल है यह तरीका

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agriculture News

Agriculture News

आज का किसान न सिर्फ आधुनिक खेती कर रहे हैं, बल्कि आधुनिक तकनीक (Modern Technology) को अपनाकर फसलों की पैदावार भी बढ़ा रहे हैं. आज किसान स्मार्ट खेती (Safe and Smart Farming) करने लगे हैं.

इसका एक उदाहरण यह है कि अब किसान खेती में ड्रोन का इस्तेमाल भी करने लगे हैं. जी हां, ऐसी एक खबर कोटा के दीगोद क्षेत्र से सामने आई है, जहां किसान ड्रोन (Drones) की मदद से कीटनाशक की छिड़काव कर रहे हैं. इन दिनों ड्रोन खेती-बाड़ी में उनकी काफी मदद कर रहा है.

कम समय में कीटनाशक का छिड़काव

आप ड्रोन की मदद से फसल की पैदावार भी बढ़ा सकते हैं, साथ ही कम समय में खेत के पूरे हिस्से में कीटनाशक का छिड़काव आसानी से कर सकते हैं. कई बार कीटनाशक छिड़कते समय किसानों को जहरीले कीड़े या सांप आदि काट लेते हैं. ऐसे में किसानों को इस समस्या से भी निजात मिल गई है.

कम पानी का होता है इस्तेमाल

आपको बता दें कि खेतों में कीटनाशक का छिड़काव करने के लिए मजदूरों की मदद लेनी पड़ती है. इस तरह कीटनाशक के छिड़काव में पानी की अधिक मात्रा का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ड्रोन की मदद से उचित मात्रा में पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके साथ ही पूरे खेत में अच्छी तरह कीटनाशक का छिड़काव कर सकते हैं.

आधुनिक समय में खेती करने वाले किसान परंपरागत खेती छोड़ कर नई-नई तरह की तकनीक अपना रहे हैं. केंद्र और राज्य भी किसानों को आधुनिक खेती से रू-ब-रू करवाने का पूरा प्रयास कर रही है. इस तरह फसलों की पैदावार में बढ़ोतरी की जा सकती है, साथ ही सुरक्षित खेती कर सकते हैं.

English Summary: Successful method of spraying pesticides in fields with the help of drones

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News