MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

भोपाल की जागृति ने हासिल की UPSC में दूसरी रैंक, जानिए उनकी सफलता की कहानी

मौजूदा वक़्त में महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही हैं. उन्हीं महिलाओं में से एक है जागृति अवस्थी जिन्होंने देश की सबसे प्रतिष्ठित और मुश्किल परीक्षा UPSC को क्रैक कर दूसरी रैंक हासिल की है। आपको बता दें कि 8 october को सुबह 11 बजे जागृति अवस्थी कृषि जागरण से virtually जुड़कर बातचीत करेंगी जिसका सीधा प्रसारण कृषि जागरण के Facebook page पर भी किया जाएगा.

KJ Staff
Jagrati Awasthi
Jagrati Awasthi

मौजूदा वक़्त में महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही हैं. उन्हीं महिलाओं में से एक है जागृति अवस्थी जिन्होंने देश की सबसे प्रतिष्ठित और मुश्किल परीक्षा UPSC को क्रैक कर दूसरी रैंक हासिल की है।  आपको बता दें कि 8 october को सुबह 11 बजे जागृति अवस्थी कृषि जागरण से virtually जुड़कर बातचीत करेंगी जिसका सीधा प्रसारण कृषि जागरण के Facebook page पर भी किया जाएगा.

एक लाख एकड़ भूमि की उर्वरता में होगा सुधार

हरियाणा वाटर रिसोर्स अथॉरिटी की चेयरपर्सन केशनी आनन्द अरोड़ा ने कहा कि राज्य में आगामी वर्ष के अन्दर एक लाख एकड़ भूमि की उर्वरता में सुधार किया जाएगा, जिसके लिए प्रथम चरण का भूमि संबंधित 4 जिलों में सर्वे पूरा कर लिया गया है. इसके साथ ही राज्य के नूहं, भिवानी, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा 5 जिलों में दूसरे चरण का सर्वे शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

महाराष्ट्र सरकार ने 422 करोड़ रुपये को दी मंजूरी

महाराष्ट्र राज्य मंत्रिमंडल ने न्यूनतम मूल्य योजना के तहत 2020 और 2021 के खरीफ और रबी दोनों विपणन सत्रों में धान की खरीद के लिए परिवहन पर लगने वाले 422.52 करोड़ रुपये के खर्च को मंजूरी दे दी है. बता दें बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की. केंद्र सरकार की मिनिमम बेसिक प्राइस परचेज स्कीम ने खरीफ सीजन 2020 और 2021 में 136.76 करोड़ क्विंटल धान की खरीद की है. तो वहीं अब रबी सीजन 2021 और 2022 में 53 करोड़ 15 लाख क्विंटल धान की खरीद होगी.

हिमाचल में 15 अक्तूबर से होगी धान की खरीद

खाद्य आपूर्ति मंत्री राजिंद्र गर्ग के अनुसार हिमाचल प्रदेश के किसानों को उनकी धान की फसल की सही कीमत मिल सके, इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से 15 October से खरीद की जा रही है. धान की यह खरीद भारतीय खाद्य निगम द्वारा जिला प्रशासन की देखरेख में की जाएगी.

कृषि मंत्रालय ने तैयार किया ''फार्म मशीनरी सॉल्यूशंस'' ऐप

भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने एक ऐसा मोबाइल ऐप तैयार किया है जिस के माध्यम से किसान खेती से जुड़ी तमाम नई जानकारियां हासिल करने साथ खेती की मशीनें जैसे- ट्रैक्टर, टिलर, रोटावेटर समेत कई मशीनें किराए पर ले सकते हैं. दरअसल कृषि मंत्रालय ने फार्म मशीनरी सॉल्यूशंस ऐप तैयार किया है. जिसके माध्यम से किसान घर बैठे कृषि यन्त्र और मशीनें किराए पर लेकर खेती का काम कर सकते हैं.

कृषि जागरण द्वारा लाइव प्रोग्राम का हुआ आयोजन

कृषि जागरण के केरला facebook page पर बीते दिन एक लाइव प्रोग्राम का आयोजन किया  गया जिसमें krishi jagran & agriculture world के founder & editor-in chief MC dominic ने how mushroom farmers are taken for a drive and cheated इस विषय पर केरला के mushroom farmers से चर्चा की.

अगले 4 दिन में होगी मानसून की विदाई

दिल्ली-एनसीआर में इस बार जमकर बारिश हुई है, लेकिन अब बारी मानसून के लौटने की है. वहीं, अगले तीन-चार दिनों के भीतर मानसून दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से विदा ले सकता है

English Summary: Success Story of Jagrati Awasthi Published on: 08 October 2021, 12:20 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News