1. ख़बरें

LPG Subsidy: अगर खाते में 2 महीने से नहीं आई एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी तो जानिए इसकी वजह

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

अगर आप एलपीजी (LPG) उपभोक्‍ता हैं, तो आपके लिए यह खबर जानना बहुत ज़रूरी है. कई ग्राहकों ने मई और जून 2020 में रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) खरीदा है औऱ उनको एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) का इंतजार है. मगर उनके खाते में 2 महीने से सब्सिडी की राशि जमा नहीं हुई है. इसका कारण प्राकृतिक गैस एवं पेट्रोलियम मंत्रालय ने बताया है, जिसे ग्राहकों की चिंता काफी हद तक कम हो सकती है. दरअसल, मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट MoPNG e-Seva द्वारा ट्वीट किया गया है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कमी आने के कारण सब्सिडी का कोई अंश नहीं था. इसकी पूरी जानकारी के लिए आप https://bit.ly/2Eou2eP पर जाकर विजिट कर सकते हैं.

इसका कारण बताते हुए प्राकृतिक गैस एवं पेट्रोलियम मंत्रालय (Ministry of Petroleum and Natural Gas) ने ट्वीट किया है कि एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमतों में कमी आने की वजह से सब्सिडी का कोई अंश नहीं था. जिन ग्राहकों ने मई और जून में गैस सिलेंडर खरीदा है, उनके खातों में सब्सिडी नहीं भेजी गई है.

आपको बता दें कि कोरोना और लॉकडाउन के चलते पिछले 2 महीनों में एलपीजी सिलेंडर और अन्‍य पेट्रोलियम उत्‍पादों की कीमतों में काफी गिरावट हुई. मगर जब जून से Unlock.1.0 शुरू हुआ, तो कई शर्तों के साथ कई तरह की सेवाएं बहाल हुईं. एलपीजी समेत अन्य पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतों में सुधार आना शुरू हो गया.

ये खबर भी पढ़े: गैस सब्सिडी और मनरेगा की दिहाड़ी घर आकर देगा डाकिया, बस करना होगा ये ज़रूरी काम

1 अगस्‍त से आ सकती है एलपीजी की सब्सिडी

आने वाली 31 जुलाई तक Unlock 1.0 और Unlock 2 .0 का चरण पूरा होने वाला है. इसके बाद एलपीजी की कीमत एक बार फिर तय की जाएगी. संभावना जताई जा रही है कि 1 अगस्‍त को रिवाइज होने वाले गैस सिलेंडर की कीमत घट सकती है और एलपीजी सिलेंडर सस्‍ता होगा. अगर गैस सस्‍ती हुई, तो खाते में सब्सिडी आ सकती है. बता दें कि एलपीजी सिलेंडर की कीमत हर महीने की शुरुआत में तय की जाती है.

कब और कितनी घटी एलपीजी की कीमत

  • इस साल फरवरी में दिल्‍ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 858.50 रुपए थी, जो मार्च में 53 रुपए घटकर 805.50 रुपए हो गई थी.

  • मई में सिलेंडर की कीमत 744 रुपए से घटकर 581.50 हो गई थी.

  • 1 जुलाई को पेट्रोलियम कंपनियों ने 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 1 रुपए का इजाफा किया था.

  • दिल्‍ली में इसका भाव 594 रुपए प्रति सिलेंडर है.

ये खबर भी पढ़े: धान की जगह बाजरे की खेती पर जोर दे रहा नीति आयोग, जानिए क्यों?

English Summary: Subsidy of LPG cylinder has not come in the account of the customer for 2 months

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News