1. ख़बरें

गैस सब्सिडी और मनरेगा की दिहाड़ी घर आकर देगा डाकिया, बस करना होगा ये ज़रूरी काम

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

केंद्र और राज्य सरकार की द्वारा किसान, मनरेगा और गरीब लोगों के लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं, ताकि कोरोना और लॉकडाउन के बीच उन्हें किसी समस्या का सामना न करना पड़े. इन योजनाओं के तहत लाभार्थियों के खाते में धनराशि भेजी जाती है. मगर इस राशि को निकालने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसलिए हिमाचल के चंबा के डाकघर ने लोगों को एक खास सुविधा प्रदान की है.

डाकघर की खास सुविधा

इसकी बड़ी विशेषता है कि अब शहरी और ग्रामीण लोगों को पैसे निकलवाने या ट्रांसफर करने के लिए बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इस सिस्टम से बिजली, मोबाइल बिल, डीटीएच बिल, रिचार्ज करने के अलावा किसी को भी पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं.

योजना की धनराशि घर आकर देगा डाकिया

इस सिस्टम का सबसे बड़ा लाभ सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने वाले लोगों के लिए होगा. अब लाभार्थी घर बैठे मनरेगा और गैस सब्सिडी और मातृ वंदना योजना के तहत मिलने वाली धनराशि प्राप्त कर सकते हैं. डाकिया या डाक सेवक घर पर जाकर धनराशि पहुंचाएगा.

ये खबर भी पढ़े: खुशखबरी: बीज बैंक के मालिक बनेंगे किसान, जानें लाइसेंस लेने की आसान शर्तें

करना होगा ये ज़रूरी काम

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले अपने बैंक खाते को आधार लिंक करना होगा. डाकघर में खाता होना जरूरी नहीं हैं.

धनराशि लेने की प्रक्रिया

  • यह कदम आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम के तहत लोगों की सहूलियत के लिए उठाया गया है.

  • विभाग द्वारा डाक सेवकों को आधार बेस मोबाइल हैंडसेट दिए गए हैं.

  • इनकी मदद से डाकिया या डाक सेवक खाताधारक का बायोमीट्रिक ऑथेंटिक सिस्टम के तहत अंगूठे का निशान लेगा.

  • इसके बाद खाताधारक के मोबाइल पर ओटीपी आएगा.

  • इस ओटीपी को सिस्टम में डालकर डाकिया धनराशि उपभोक्ता को देगा.

ये खबर भी पढ़े: खुशखबरी: किसान 90 प्रतिशत सब्सिडी के साथ लगवाएं स्प्रिंकलर सेट, जानें योजना की शर्तें और आवदेन प्रक्रिया

English Summary: https://hindi.krishijagran.com/lifestyle/immunity-booster-chatni-recipe-homemade-immunity-chutney-with-a-mix-of-these-things/

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News