खुशखबरी: किसान 90 प्रतिशत सब्सिडी के साथ लगवाएं स्प्रिंकलर सेट, जानें योजना की शर्तें और आवदेन प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) द्वारा लघु और सीमांत किसानों के लिए एक विशेष योजना चलाई जा रही है. अगर किसान स्प्रिंकलर विधि से सिंचाई (Irrigation by sprinkler method) करना चाहते हैं, तो वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसके तहत स्प्रिंकलर सेट पर सब्सिडी (Subsidy on sprinkler sets) प्रदान की जा रही है. किसान स्प्रिंकलर विधि का इस्तेमाल कर कम पानी में फसलों को सिंचाई कर सकते हैं. किसानों को प्रेरित किया जा रहा है कि वह ड्रिप इरीगेशन को अपनाकर फसल का उत्पादन बढ़ाएं. इसके लिए किसान सरकारी सब्सिडी (Sarkari subsidy) का लाभ भी उठा सकते हैं.

क्या है स्प्रिंकलर पर सब्सिडी की योजना? (What is the subsidy scheme on sprinklers?)

स्प्रिंकलर सेट लगाने पर किसानों को 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है. यह सब्सिडी 2 हेक्टेयर तक मान्य होगी. इससे अधिक भूमि पर स्प्रिंकलर सेट लगाने के लिए 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी. इस योजना का लक्ष्य है कि फसलों की सिंचाई के दौरान पानी की बर्बादी को रोका जा सके, इसलिए राज्य में स्प्रिंकलर सेट लगवाकर सिंचाई करने पर जोर दिया जा रहा है. बता दें कि इस सेट के जरिए पाइप द्वारा सीधे फसलों की जड़ों तक पानी पहुंचाया जा सकता है, इस तरह मजदूरी की भी बचत होती है.

ये खबर भी पढ़े: एग्री जंक्शन योजना की शर्तें और आवेदन करने की प्रक्रिया, कृषि स्नातक उठा सकते हैं लाभ

सब्सिडी के लिए पात्रता (Eligibility for subsidy)

  • किसान उत्तर प्रदेश का होना चाहिए.

  • किसान के पास क्रियाशील अवस्था में बोरिंग होनी चाहिए.

  • चयनित विकास खंडों में विभागीय कार्यालयों के नोटिस बोर्ड, क्षेत्रीय विभागीय कार्मिकों के जरिए किसानों का चयन किया जाएगा.

ज़रूरी दस्तावेज़ (Required documents)

  • आधार कार्ड

  • भूमि की पहचान के लिए खतौनी

  • बैंक पासबुक

  • मोबाइल नंबर

ऐसे करें आवेदन (Do the application)

अगर किसान इस सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं, तो वह उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://www.upagriculture.com/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

स्प्रिंकलर सेट लगवाने की लागत (The cost of installing a sprinkler set)

अगर किसान 1 हेक्टेयर में स्प्रिंकलर सेट लगवाते हैं, तो लगभग 70 हजार से 1.40 लाख रुपए तक का खर्चा आता है. किसान को पहले यह राशि अपने पास से खर्च करनी पड़ती है. इसके बाद कुल लागत का 90 प्रतिशत हिस्सा बैंक खाते में वापस आ जाता है.

ये खबर भी पढ़ेSarkari Yojana: विकलांग और दिव्यांगों को हर महीने मिलेंगे 500 रूपये, जानें इस योजना की शर्तें और आवेदन की प्रक्रिया

English Summary: Good news, UP Government 90 Percentage subsidy on installation of sprinkler set

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News