1. सरकारी योजनाएं

काम की बात : 50 प्रतिशत सब्सिडी पर खेती के उपकरण लेने लिए के करें आवेदन

किसानों को सब्सिडी पर खेती के उपकरण देने के लिए देश भर में सब – मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन (एस.एम.ए.एम) योजना का चलाई जा रही है. बता दें कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में किसानों को दिये जाने वाले कृषि यंत्रों के लिए सब्सिडी पर खेती के उपकरण हेतु आवेदन कई राज्यों के द्वारा प्रारंभ कर दिए गए हैं. कोरोना के दौरान लॉक डाउन ख़त्म होते ही राज्य सरकारों द्वारा किसानों से आवेदन मांगे जा रहे हैं. इस बार सरकार ने खेती के कुछ ऐसे उपकरणों को भी शामिल किया है जिससे किसानों को रोजगार मिल सकता है. उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों को सब मिशन ओन एग्रीकल्चरल मैकेमाइजेशन योजनांतर्गत सब्सिडी पर खेती के उपकरण दे रही है. उत्तर प्रदेश में इस वित्तीय वर्ष में पहली बार सब्सिडी पर खेती के उपकरण देने हेतु आवेदन मांगे गए हैं.

किसान खेती के उपकरण (कृषि यंत्र सब्सिडी) के लिए कर सकते हैं आवेदन

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को कृषि यंत्र देने के लिए विभिन्न कृषि यंत्रों की सूची जारी कर दी गई है जिस पर किसान आसानी से सब्सिडी पर प्राप्त कर सकता है. हस्त चालित स्प्रैयर, शक्ति चालित स्प्रैयर, एम.बी.पलाऊ, लेजर लैंड लेवलर, हैरो कल्टीवेटर, रिजर, मल्टीक्राप थ्रेसर, पावर आपरेटेड चैफ कटर, स्ट्रा रीपर, मिनी राईस मिल, मिनी दाल मिल, मिलेट मिल, आँयल मिल विद फिल्टर प्रेस, पैकिंग मशीन, रोटावेटर, रेज्ड बेड प्लान्टर, पावर टिलर, कम्बाइन हार्वेस्टर सुपर, राइस ट्रान्सप्लान्टर एवं योजनान्तर्गत उपरोक्त कृषि उपकरणों पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं.

किसको कितनी मिलेगी सब्सिडी

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए कृषि यंत्र सब्सिडी पर मिल रही है. बता दें अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति, लघु, सीमान्त एवं महिला कृषकों के लिए राज्य सरकार के तरफ से 50 प्रतिशत कि सब्सिडी और पर सामान्य अथवा अन्य श्रेणी के किसानों को 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी.

टोकन जेनरेट करने के लिए इस लिंक पर विजिट करें :http://upagriculture.com:81/token/genratetoken.aspx

जनपद वार DBT योजना में नाम देखने के लिए इस लिंक पर विजिट करें
http://upagriculture.com:81/

उत्तर प्रदेश सरकार की वर्तमान समय में चल रही योजनाओं को देखने के लिए इस लिंक पर विजिट करें http://www.upagriculture.com/krisko_suvidha.html

English Summary: apply for farming equipment at 50 percent subsidy

Like this article?

Hey! I am प्रभाकर मिश्र. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News