आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे

Solar Pump Scheme: कुसुम योजना के तहत 70 % सब्सिडी पर Solar Pump लगाइए, जानिए आवेदन प्रक्रिया

Solar Pump

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना 'प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा देश उत्थान महाअभियान' (Pradhan Mantri Kisan Urja Suraksha Evam Utthan Mahabhiyan)  यानी पीएम-कुसुम योजना के तहत सोलर पंप (solar pump yojana) का लाभ किसान ले सकते हैं. यूपी की योगी सरकार ने राज्य में ‘कुसुम योजना’ को लागू किया है. साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने (doubling farmer’s income) के उद्देश्य के तहत यह योजना काफी कारगर साबित हो सकती है. दरअसल उत्तर प्रदेश के लिए वित्त-वर्ष 2020-21 के लिए 1000 सोलर पंप वितरण के लिए मंजूर हुए हैं. योजना के अंतर्गत पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर किसान लाभांवित होंगे. योजना की बात करें तो इसके तहत किसानों को खेतों में सिंचाई के लिए सोलर पंप उपलब्ध कराने के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं.

मिलेगा 70 फीसदी अनुदान

2 और 3 एचपी के स्टैंड एलोन सोलर पंप की स्थापना पर 70 फीसदी अनुदान किसान को मिलेगा. अनुदान की 30 फीसदी धनराशि केंद्र सरकार एवं 40 फीसदी धनराशि राज्य सरकार प्रदान करेगी. शेष 30 फीसदी धनराशि किसान अंश के रूप में स्वयं लाभार्थी किसान को जमा करना होगा.

ये खबर भी पढ़ेखुशखबरी! फार्म मशीनरी बैंक खोलने पर सरकार दे रही 80 फीसदी तक सब्सिडी, जानिए आवेदन प्रक्रिया

Pump

पारदर्शी किसान योजना पर करना होगा आवेदन

2 और 3 एचपीएसी के सोलर पंप के लिए किसान को पारदर्शी किसान योजना के पोर्टल http://www.upagriculture.com/   पर पंजीकरण कर सोलर पंप के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा. ऐसे किसान जिनके पास बिजली से चलने वाले पंप पहले से हैं, इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे. पहले ड्राफ्ट देने वाले किसान को पहले पंप आवंटित किया जाएगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि प्रदेश में 5 एचपीएसी के सोलर पंप लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने मेसर्स प्रीमियर इनर्जीज लिमिटेड तेलंगाना और मेसर्स रोटोमैंग मोटर्स एण्ड कंट्रोल प्राइवेट लिमिटेड गुजरात को एजेंसी के रूप में चुना है. मेसर्स प्रीमियर इनर्जीज प्रदेश में 625 और मेसर्स रोटामैंग मोटर्स 375 सोलर पंप लगाएंगी. इन सोलर पंप की स्थापना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के अंतर्गत किया जाएगा.

English Summary: Solar Pump Scheme: Apply Solar Pump at 70% subsidy under Kusum scheme

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News