News

SBI के खाताधारक इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं तो खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

भारत की सबसे बड़ी और पुरानी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India/SBI) है, जिसमें किसान, पशुपालक समेत कई आम लोगों के खाते खुले होंगे. इसके साथ ही कितने लोगों के इसी खाते में सरकारी योजनाओं की धनराशि भी आती होगी. ऐसे में हम आपको एक बेहद ज़रूरी खबर बताने जा रहे हैं. दरअसल, आजकल ऑनलाइन फ्रॉड काफी तेजी से बढ़ रहा है. ऐसी कई रिपोर्ट्स सामने आई हैं, जिसमें लोगों के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी की गई है. इससे बचने के लिए अधिक सावधानी बरतने की ज़रूरत है.

एसबीआई की तरफ से भी ऑनलाइन धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए अहम कदम उठाए जा रहे हैं. एसबीआई समय-समय पर अपने ग्राहकों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए उपाय बताता रहता है. एसबीआई ने एक ट्वीट में लिखा, ''सुरक्षित बैंकिंग की कुंजी सतर्कता है. ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचने और अपनी जानकारी सुरक्षित रखने के लिए इन 6 प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए. आइए आपको इन प्रोटोकॉल की जानकारी देते हैं, जिसकी मदद से आप ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: E Aadhaar Download: जानें, मोबाइल में आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी ऑनलाइन डाउनलोड करने का तरीका, रखें अपना ID प्रूफ हमेशा अपने साथ

SBI ने ग्राहकों को बताएं 6 प्रोटोकॉल

  • अगर आपसे EMIs, पीएम केयर फंड या किसी भी और राहत फंड में अंशदान के नाम पर OTP मांगी जाए या फिर बैंक डिटेल्स मांगी जाए, तो इ तरह के किसी भी अनऑफिशियल लिंक पर क्लिक न करें.

  • अगर कभी गिफ्ट या जॉब अपॉर्चुनिटी देने के दावे किए जाए, तो ऐसे फर्जी SMS, E-mail, फोन कॉल और विज्ञापन से एकदम सर्तक रहें.

  • अपने बैंक से जुड़े सभी पासवर्ड को बदलते रहें.

  • ध्यान दें कि एसबीआई के प्रतिनिधि कभी भी E-mail, SMS, या फोन कॉल के जरिए ग्राहकों की पर्सनल डिटेल्स, पासवर्ड, ओटीपी नहीं मांगते हैं.

  • बैंक या खाते से जुड़ी सभी जानकारी के लिए एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. इंटरनेट पर सर्च की गई किसी भी जानकारी पर यकीन ना करें.

  • अगर किसी भी तरह की धोखाधड़ी हो, तो तुरंत स्थानीय पुलिस अधिकारियों और निकटतम एसबीआई शाखा को सूचित कर दें.

ये खबर भी पढ़े: Jan Dhan Yojana: 40 करोड़ के पार हुई जन धन खातों की संख्या, 1.30 लाख करोड़ रुपए हुआ डिपॉजिट



English Summary: State Bank of India gives tips to avoid online fraud

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in