राजस्थान के जयपुर पहुंचे देशभर के कृषि वैज्ञानिक, सब्जी और फसलों पर होगा मंथन

राजस्थान के जयपुर में इन दिनों कृषि वैज्ञानिकों का जमावड़ा लगा हुआ है। दुर्गापुरा स्थित राजस्थान एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट में अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना की 35वीं समूह बैठक शुक्रवार से आयोजित हुई है। ये ग्रुप मिटींग सब्जी और फसलों पर चर्चो करने के लिए आयोजित किये गया है। और यह मिटींग चार दिनों के लिए आयोजित किया गया है। वहीं सभी प्रदेशों के कृषि विश्वविद्यालयों और आईसीएआर से सम्बद्ध संस्थानों से कृषि वैज्ञानिक मिटींग में सम्मिलित होंगे।

बैठक में कृषि क्षेत्र से जुड़ी कई तरह के कार्यों की समीक्षा की जाएगी, जिसमें पिछले साल किये गये कार्यों की समीक्षा की जाएगी। और इसके साथ ही आगामी वर्ष के लिए रुपरेखा भी तैयार की जाएगी। बैठक में हर प्रदेश के लिए कुछ तय किये गए मानकों के आधार के अनुसार तकनीकी सलाह जारी की जायेगी। इसके साथ ही ब्रीडर सीड की समीक्षा की समीक्षा कर उनके रेट्स तय की जाएगी।

बता दें कि शुक्रवार को इस ग्रुप मिटींग का उद्घाटन किया गया और कई प्रसिद्ध वैज्ञानिक इसमें सम्मिलित हुए। मुख्य अतिथि के तौर पर उद्घाटन समारोह में एएसआरबी के पूर्व चैयरमेन डॉ. कीर्ति सिंह उपस्थित रहे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. पीएस राठौड़ ने कीया।

बैठक का मुख्य उद्देश्य किसानों को खेती के नई तकनीकों से रु-ब-रु कराना है और किसन किस तरह से सब्जियों की फसल के जरिये अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं जानकारी प्रदान कराना है।

Comments