मौके पर बीजोपचार के साथ मिलेंगे खरीफ के बीज, कृषि-महाभियान-सह-बीज वाहन हुए रवाना

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कृषि महाभियान-सह-बीज वाहन विकास वाहन रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस समारोह की अध्यक्षता राज्य के कृषि मंत्री  डॉ. प्रेम कुमार ने की। उन्होंने कहा कि राज्य के प्रत्येक जिला के लिए यहाँ से दो-दो रथों को रवाना किया गया है, जिनमें से एक खरीफ महाभियान-सह-महोत्सव रथ तथा दूसरा बीज वाहन विकास वाहन रथ है।

कृषि विभाग द्वारा खरीफ मौसम में संचालित योजनाओं के बारे में राज्य के किसानों को जानकारी उपलब्ध कराने के लिए संबंधित जिला के अंतर्गत प्रखण्ड व ग्राम पंचायत व ग्राम स्तर पर किसानों के बीच कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से प्रत्येक जिला के लिए एक-एक खरीफ महाभियान-सह-महोत्सव रथ, जो कृषि से संबंधित सूचनाओं तथा श्रव्य यंत्रों से युक्त था तथा दूसरा बीज वाहन विकास वाहन रथ, जिस पर खरीफ फसलों के बीज एवं इनके बीजोपचार के लिए कीटनाशी रसायन उपलब्ध रहेगा, चयनित किसानों को मौके पर ही अनुदान पर उपलब्ध कराते हुए बीजोपचार भी किया जायेगा। 

डॉ. कुमार ने कहा कि जिस दिन संबंधित प्रखंड में प्रखंड स्तरीय प्रशिक्षण-सह-उपादन वितरण शिविर का कार्य सम्पन्न होगा उसके एक या दो दिन पहले इन कृषि रथों को संबंधित प्रखंड अंतर्गत गाँवों में घुमाया जाएगा, ताकि किसानों के बीच इसका व्यापक प्रचार-प्रसार हो सके और किसानों की सहभागिता अधिक-से-अधिक सुनिश्चित हो सके। प्रत्येक जिला में प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण-सह-उपादान वितरण शिविर का आयोजन 23 मई से 31 मई तक किया जायेगा। इसमें प्रथम दिन किसानों को कृषि से संबंधित तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा दूसरे दिन से चयनित किसानों को विभाग की ओर से संचालित योजना व कार्यक्रमों के लिए उपादान क्रय करने पर अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा। इस कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन से राज्य में खरीफ फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ेगी, जिनसे किसानों की आमदनी में वृद्धि होगी।

इस अवसर पर कृषि उत्पादन आयुक्त सुनिल कुमार सिंह , कृषि विभाग प्रधान सचिव सुधीर कुमार , कृषि निदेशक हिमांशु कुमार राय, उद्यान निदेशक अरविंदर सिंह, कृषि विशेष सचिव रवींद्रनाथ राय , बामेती के निदेशक गणेशराम के अलावा जिले के कृषि पदाधिकारी व अधिकारी मौजूद थे।

 

संदीप कुमार

Comments