1. ख़बरें

Agriculture Loan: किसानों के लिए खुशखबरी, 0% ब्याज दर पर मिलेगा लोन

प्राची वत्स
प्राची वत्स
kcc

Government Scheme

ग्रामीण परिवेश में ज्यादातर कृषि कार्य किया जाता है, जिस वजह से भारत को कृषि प्रधान देश का दर्जा भी दिया गया है. आकड़ों के मुताबिक, हमारे देश में लगभग 60 से 70 % लोग खेती-बाड़ी से जुड़े हुए है. ऐसे में सरकार का ध्यान विशेष रूप से किसानों पर रहता है. 

देशभर में त्योहारों को लेकर उत्सव का माहौल है.  वहीं, दिवाली से पहले  राजस्थान के किसानों (Farmer) के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. दरअसल, किसानों को इस बार 2500 करोड़ का ज्यादा फसली ऋण (Crop Loan) मिलेगा.

राज्य सरकार ने इस बार सहकारी फसली ऋण वितरण का टारगेट बढ़ाते हुए 16 हजार करोड़ रुपये से साढ़े 18 हजार करोड़ रुपये कर दिया है. इतना ही नहीं किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर यह ऋण दिया जाएगा. ब्याज की राशि केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर उठाती हैं.

फसली ऋण वितरण का टारगेट बढ़ाए जाने से इस बार ज्यादा किसानों को फसली ऋण मिल पाएगा. इसके साथ ही ऋण की राशि भी ज्यादा होगी. सरकार के द्वारा उठाए गए इस कदम से इस बार अधिक किसानों को फायदा मिलेगा. 

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने दी जानकारी

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक, सहकारी बैंकों से जुड़े किसानों को अधिक मात्रा में अल्पकालीन फसली ऋण उपलब्ध कराने के मकसद से लक्ष्य में बढ़ोतरी की गई है. राजस्थान के सीएम गहलोत ने बजट में 16 हजार करोड़ के अल्पकालीन फसली ऋण वितरित करने की घोषणा की थी. सहकारिता मंत्री के अनुसार पिछले साल किसानों को 15 हजार 235 करोड़ की राशि का फसली ऋण उपलब्ध करवाया गया था. जिससे करीब 26 लाख 34 हजार किसान लाभान्वित हुए थे.

ये भी पढ़ें: Kisan Anudan Yojana 2021: ये राज्य सरकार दे रही कृषि उपकरणों पर 30 से 50 प्रतिशत सब्सिडी, जानिए कैसे करना है आवेदन?

नए किसान जुड़ेंगे ऋण वितरण से

सहकारी बैंकों की ओर से इस साल भी 3 लाख नए किसानों को यह लाभ उठाने का मौका दिया जा रहा है. आपको बता दें कि पिछले साल के मुकाबले इस साल 3 लाख नए किसान को शून्य ब्याज दर पर फसली ऋण उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है. नए किसानों को फसली ऋण से जोड़े जाने की भी सीएम अशोक गहलोत द्वारा घोषणा की गई थी. चालू वित्त वर्ष में 2 लाख 40 हजार नए किसानों द्वारा फसली ऋण के लिए आवेदन किया गया है.सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के अनुसार इनमें 1.25 लाख किसानों को 248.69 करोड़ की राशि का ऋण शून्य ब्याज दर पर दिया जा चुका है.

वहीं खरीफ 2021 सीजन की बात करें तो सहकारी बैंकों द्वारा कुल करीब 9360 करोड़ के फसली ऋण वितरित किए गये हैं. इसमें करीब 25 लाख 68 हजार किसानों को लाभान्वित किया गया है.

English Summary: Scheme For Farmers: Farmers will get loan at 0% interest rate

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters