1. सरकारी योजनाएं

Kisan Anudan Yojana 2021: ये राज्य सरकार दे रही कृषि उपकरणों पर 30 से 50 प्रतिशत सब्सिडी, जानिए कैसे करना है आवेदन?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Kisan Anudan Yojana 2021

Kisan Anudan Yojana 2021

किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं चला रही हैं. इसी क्रम में किसानों को कृषि उपकरणों पर सब्सिडी उपलब्ध कराने वाली योजनाएं भी चलाई जा रही हैं. 

अगर मध्य प्रदेश सरकार की बात करें, तो राज्य सरकार अपने किसानों के लिए कृषि उपकरण अनुदान योजना 2021 (Kisan Anudan Yojana 2021) लेकर आई है. इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानों को सब्सिडी राशि प्रदान करने जा रही है. इसकी मदद से किसान नए तकनीकी उपकरण ले सकते हैं.

क्या है कृषि उपकरण अनुदान योजना 2021? (What is Agriculture Equipment Grant Scheme 2021?)

राज्य सरकार इस योजना के तहत किसानों को 30 से 50 प्रतिशत तक की अनुदान धनराशि प्रदान करेगी. यानि इस योजना के तहत 40,000 से 60000 रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा.

कृषि उपकरण अनुदान योजना 2021 का उद्देश्य (Purpose of Agricultural Equipment Grant Scheme 2021)

आजकल की तकनीकी का दौर चल रहा है, जिसमें हर कार्य को करने के लिए उपकरण उपलब्ध हैं. ऐसे में किसानों के लिए खेती में उपयोग करने वाले कई कृषि उपकरण बनाए गए हैं. मगर आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए कृषि उपकरण खरीदना काफी मुश्किल हो जाता है, इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने कृषि उपकरण अनुदान योजना 2021 (Kisan Anudan Yojana 2021) लागू की है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि किसानों को खेती के लिए अच्छे उपकरण खरीदने के लिए अनुदान धनरशि प्रदान कर सकें.

ये खबर भी पढ़ें: 80% फार्म मशीनरी बैंक तो कृषि यंत्रों पर किसानों को 50% सब्सिडी, जानिए कैसे करें आवेदन

सब्सिडी लेने की आवेदन प्रक्रिया (Subsidy application process)

मध्य प्रदेश के किसान कृषि उपकरण अनुदान योजना 2021 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.mpnrc.org/  पर जाएं. यहां जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा https://www.mpnrc.org/mp-kisan-anudan-registration-yojana-form/ पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं.

योजना से महिला किसान को अधिक लाभ (More benefits to women farmers from the scheme)

कृषि उपकरण अनुदान योजना 2021(Kisan Anudan Yojana 2021) की खास बात यह है कि इस योजना के तहत महिला किसानों को अधिक रियायत दी जाएगी. महिला किसान इसकी अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकती हैं.

English Summary: Under Kisan Anudan Yojana 2021 subsidy is being given on agricultural equipment

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters