1. ख़बरें

किसानों की लाइफ में आएगा क्रांतिकारी बदलाव, ऐसे बढ़ा सकते हैं अपनी कमाई

सरकार ने कहा कि किसान, पशुपालकों और मछली पालकों की जिंदगी में आएगा बढ़ा बदलाव, जानिए क्या है पूरा मामला। केंद्र सरकार के द्वारा की गई राहत घोषणाएं किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। अगर वह समझदारी से चले तो इस मौके का फायदा उठा कर अपनी आय दोगुनी कर सकते हैं। दरअसल, मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने कहा है कि केंद्रीय वित्त मंत्री के द्वारा की गई राहत घोषणाओं से किसान, पशुपालकों और मछली पालकों आदि की जिदंगी में क्रांतिकारी बदलाव आएगा। किसानों के लिए की गई 18 हजार करोड़ से अधिक की घोषणा राहत साबित होगी। कोरोना संकट के बीच कृषि भंडारण आपूर्ति आदि के लिए दी जाने वाली एक लाख करोड़ रुपए की सहायता से कृषि ढांचा मजबूत होगा और किसानों को अत्याधिक लाभ होगा। छोटी फूड प्रोसेसिंग इकाइयों के लिए दिए जाने वाला 10 हजार करोड़ का फंड उन्हें गति प3दान करेगा।

इसी तरह सरकार का मानना है कि मछुआरों के कल्याण के लिए प्रारंभ की जाने वाली 20 हजार करोड़ की मत्स्य योजना मछली पालन के क्षेत्र में लगभग 55 लाख लोगों को रोजगार दिलाएगी।

इसके अलावा किसानों के लिए ये हैं कुछ खास बातें...

मछुआरों की नाव का बीमा कराया जाएगा।

डेयरी इंफ्रांस्ट्रक्चर के लिए 15 हजार करोड़ का फंड निजी निवेश को बढ़ावा देगा और दुग्ध उत्पादकों के लिए अत्यंत लाभदायी होगा।

मधुमक्खी पालोकं के लिए 500 करोड़ की योजना बनाई गई है।

टमाटर, प्याज, आलू और सब्जियों के लिए कोल्ड स्टोरेज पर 50 फीसदी सब्सिडी की घोषणा उनकी भंडारण क्षमता को बढ़ाएगी।

सप्लाई चेन को ठीक करने के लिए 500 करोड़ रुपए की घोषणा सबसे जरूरी कदम है।

English Summary: Revolutionary changes will come in the lives of farmers

Like this article?

Hey! I am विकास शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News