1. ख़बरें

Ration Card : किसानों और मजदूरों के लिए खुशखबरी, अब महज 9 दिन में बनेगा नया राशन कार्ड

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

देशभर में फैले जानलेवा कोरोना महामारी की वजह से जारी हुए लॉकडाउन से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में लोगों के लिए सरकार की तरफ से थोड़ी राहत भरी खबर आई है. दरअसल बिहार सरकार ने अपनी जनता को राहत देने के लिए राशन कार्ड बनाने के नियम को शिथिल कर देने का फैसला लिया है.इस फैसले से नया राशन कार्ड अधिकतम 9 दिन में बन कर तैयार हो जाएगा.इसके साथ ही आवेदन की जांच के साथ अनुशंसा की समय सीमा में  भी कटौती कर दी गई है.जिसके साथ ही  सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा इस बदलाव की अधिसूचना (Notification ) जारी कर दी गई है.

बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत  राशन कार्ड (Ration Card) बनावाने के लिए 30 दिन निर्धारित किए गए है.पहले आवेदन की जांच कर उसकी अनुशंसा एसडीओ (SDO) को भेजने के लिए बीडीओ (BDO) को 15 दिन मिलते थे. जिसे अब काम करके केवल 2 दिनों में पूरा कर दिया जाएगा. वहीं अनुशंसा (Recommendation) मिलने के बाद एसडीओ महज 7 दिन में इसपर फैसला लेंगे.

पहले इसके लिए भी 15 दिन तय किए गए थे. यानी अगर आपका आवेदन पूरी तरह सही है तो अधिकतम  9 दिन  में आपका नया राशन कार्ड बन जाएगा. नया राशन कार्ड बनाने और उसमें संशोधन करने के लिए तय समय सीमा में भी कटौती की गई है. इसमें  भी 2 से 7 दिन  का समय निर्धारित किया गया है. इसके साथ ही अपील के निपटारे की समय अवधि भी अब कम होगी. इसके लिए पहले 21 से  15 दिन निर्धारित किए गए थे जिन्हें अब कम करके 7 कर दिया गया है. राशन कार्ड बनाने या उसमें संशोधन के लिए जीविका के जरिए आवेदन किया जाएगा और जीविका डीडी द्वारा  लोगों तक पहुंचाई जाएगी  और उनका आवेदन प्राप्त कर उसे बीडीओ (BDO)के पास जमा करवाया जाएगा.

English Summary: Ration Card: Good news for farmers and laborers, now new ration card will be made in just 9 days

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News