News

मोदी सरकार ने किसानों को भेजी 744 करोड़ रुपए की मदद

देश के अन्नदाता के लिए मोदी सरकार ने तमाम योजनाएं लागू कर रखी हैं. इनमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) भी शामिल है. यह योजना किसानों के लिए काफी लाभकारी साबित हो रही है, क्योंकि इसके तहत किसानों को सलाना 6 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है. यह राशि किसानों को 3 किश्तों में मिलती है. केंद्र सरकार की इस योजना से राजस्थान के लगभग 37 लाख 20 हजार 415 किसान जुड़े हैं. इन किसानों के खाते में इस योजना की राशि भेजी गई है.

सरकार ने भेजे इतने कोरड़ रुपए

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को लगभग 744 करोड़ रुपए बांटे गए हैं. कई किसानों के खाते में 2 हजार की राशि भेजी गई है. राज्य के जिन किसानों के खाते में राशि नहीं पहुंची है, उनके खाते में भी बहुत योजना की राशि भेज दी जागी. इस योजना की राशि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत भेजी जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि इसकी जानकारी केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी (Kailash Choudhary) द्वारा मिली है, क्योंकि उनका गृह राज्य राजस्थान है.

राशि न मिलने पर यहां संर्पक करें

अगर किसी किसान को इस योजना की राशि नहीं मिली है, तो वह केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा जारी की गई हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261) या फिर टोल फ्री नंबर (1800115526) पर संपर्क कर सकता है. अगर इन नंबर पर संर्पक न हो पाए, तो किसान मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर बात कर सकते हैं.

इस योजना से देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसान जुड़े हुए हैं. इन सभी किसानों को हर 4 महीने पर 2 हजार रुपए की मदद भेजी जाती है. इस योजना को 1  साल पूरा हो चुका है. बता दें कि अभी किसानों को दूसरे साल की पहली और दूसरी किश्त भेजी जा रही है. केंद्र सरकार ने ऐलान किया था कि लॉकडाउन के बीच अप्रैल के पहले सप्ताह में ही किसानों को किश्त मिलना शुरू हो जाएगी. सरकार के इस वादे के मुताबिक ही सभी राज्यों को लगातार पैसा भेजा जा रहा है. इससे छोटे किसानों को बड़ी राहत मिल पाएगी. केंद्र सरकार की अपील है कि सभी राज्य की सरकारें किसानों का वेरीफिकेशन कर जल्द ही कृषि मंत्रालय को भेज दें.

ये खबर भी पढ़ें: किसान फिर झेल रहा मौसम की मार, आंधी और बारिश ने बर्बाद की गेहूं की फसल



English Summary: Rajasthan farmers get benefit of PM Kisan Yojana

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in