आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

Raj Kisan Jaivik Mobile App: राज किसान जैविक मोबाइल ऐप से आसान होगी ऑर्गेनिक प्रोड्क्ट्स की खरीद और बिक्री

Raj Kisan Jaivik Mobile App

ज्यादा मात्रा में खाद और कीटनाशक इस्तेमाल होने की वजह से मिट्टी की उर्वरा क्षमता कम होती जा रही है. अगर ऐसा ही रहा तो बढ़ती हुई जनसंख्या के लिए भोजन की आपूर्ति करना मुश्किल हो जाएगा. इसी के मद्देनजर केंद्र व राज्य सरकारें जैविक खेती पर फोकस कर रही हैं, ताकि मिट्टी की उर्वरा क्षमता हमेशा बनी रहे और भविष्य में अनाज का संकट नहीं हो. वहीं मौजूदा वक़्त में देश के लाखों किसान जैविक तरीके से खेती करने के साथ ही भारी मुनाफा भी कमा रहें हैं.

लॉन्च हुआ ‘राज किसान जैविक’ मोबाइल ऐप (Launched Raj Kisan Jaivik Mobile App)

हालांकि, कई राज्यों के कुछ ऐसे भी किसान हैं, जिनके समक्ष मंडीकरण की समस्या है. नतीजतन अपनी वह उपज को सही कीमत पर नहीं बेच पाते हैं. किसानों की इसी समस्या के मद्देनजर राजस्थान कृषि विभाग ने ‘राज किसान जैविक’ मोबाइल ऐप (Raj Kisan Jaivik Mobile App) बनाया है जिसके जरिए राजस्थान राज्य के सभी जैविक किसान अपने सभी जैविक उत्पादों की खरीद-बिक्री घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकेंगे.

20 हजार से अधिक किसान कर रहे जैविक खेती

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा,राजस्थान राज्य जैविक प्रमाणीकरण संस्था में 90 जैविक उत्पादक समूह पंजीकृत हैं जिनसे तकरीबन 20 हजार से अधिक किसान जुड़े हुए हैं. यह किसान जैविक अनाज, जैविक सब्जी, जैविक मसाले तथा जैविक फलों का उत्पादन कर रहे हैं, लेकिन इन्हें अपनी उपज बेचने के लिए खरीददार ढूंढने में कठिनाई आती है. इससे निजात दिलाने के लिए किसान तथा उपभोक्ता को ऑनलाइन मंच उपलब्ध करवाने के लिए ‘राज किसान जैविक’ मोबाइल ऐप (Raj Kisan Jaivik Mobile App) लॉन्च किया गया है.”

किसान आसानी से बेच सकेंगे जैविक उत्पाद

कृषि मंत्री ने बताया कि Raj Kisan Jaivik Mobile Appपर रजिस्ट्रेशन कराकर उत्पादक और व्यापारी-उपभोक्ता आपस में आसानी से बातचीत कर उपज की बिक्री और खरीद कर सकते हैं. उन्होंने आगे कहा कि इसमें व्यक्तिगत और समूह के रूप में प्रमाणित दोनों ही प्रकार के किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इस Raj Kisan Jaivik Mobile App पर अभी तक 160 किसानों और 29 खरीददारों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

सरकार जैविक खेती को दे रही बढ़ावा (Government is Promoting Organic Farming)

गौरतलब है है कि राजस्थान सरकार केंद्र सरकार के भांति जैविक खेती को बढ़ावा देने और खरीद-बिक्री आसान बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है. इसी क्रम में गत दिनों जयपुर में दुर्गापुरा स्थित कृषि प्रबंधन संस्थान से जैविक उत्पाद बिक्री प्रोत्साहन स्थल की शुरूआत की गई थी.

राज किसान जैविकमोबाइल ऐप कैसे करें डाउनलोड (How to Download Raj Kisan Jaivik Mobile App)

कृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर ए सावंत ने बताया कि किसान गूगल प्ले स्टोर से ‘राज किसान जैविक‘ मोबाइल ऐप आसानी से डाउनलोड कर विक्रेता के रूप में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

English Summary: raj kisan jaivik mobile app will buy and sell organic products

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News