News

कपास की समर्थन मूल्य पर बढ़ सकती है खरीद.

कपास देश की मुख्य फसलों में से एक है. इसकी फसल में हर साल कुछ न कुछ परेशानी हो जाती है. लेकिन इस बार कपास की फसल को लेकर थोडा शांति है. इस सीजन में पहली बार अक्टूबर से शुरू होने वाले चालू खरीफ विपणन सीजन 2018-19 में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कपास की खरीद बढ़ने की संभावना है. फसल सीजन 2017-18 में एमएसपी पर 3.75 लाख गांठ (एक गांठ-170 किलो) कपास की खरीद हुई थी.

कॉटन कार्पोरेशन आफ इंडिया के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा कपास के एमएसपी में की गई बढ़ोतरी से नए खरीफ विपणन सीजन में कपास की खरीद ज्यादा होने का अनुमान है. कपास की खरीद करने वाले निगम ने इसकी तैयारिया शुरू कर दी है. सितम्बर में फसल की स्थिति को देखकर कपास की खरीद का लक्ष्य तय किया जाएगा.

फिलहाल निगम के पास सवा लाख गांठ कपास का स्टॉक बचा हुआ है जिसको बेचने के लिए लगातार निविदा मांगी जा रही है. चालू सीजन में निगम ने 36,000 गांठ कपास का निर्यात भी किया है.

केंद्र सरकार ने किसानों की और देखते हुए खरीफ विपणन सीजन 2018-19 के लिए मीडियम स्टेपल कपास का एमएसपी 5,150 रुपये और लॉन्ग स्टेपल कपास का एमएसपी 5,450 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है. पिछले खरीफ विपणन सीजन के मुकाबले इसमें 1,130 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है.



Share your comments