MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Fasal Bima Yojana की समस्याओं को दूर करने के लिए लॉन्च हुआ पोर्टल, अब होगा तुरंत एक्शन!

किसानों को लिए फसल बीमा की कार्यवाही पर एक्शन लेने के लिए हरियाणा सरकार ने इसका पोर्टल लॉन्च करने की घोषणा की है. इस पोर्टल से किसानों को एक महीने के अंदर-अंदर ही लाभ प्राप्त हो सकेंगे.

रुक्मणी चौरसिया
फसल बीमा पोर्टल
फसल बीमा पोर्टल

कभी मौसम की मार तो कभी कीटों के प्रकोप से किसानों की हर साल फसलें ख़राब (Crop Damage) हो जाती हैं, जिससे उनको बहुत नुकसान झेलना पड़ता है. ऐसे में जब वह फसल बीमा योजना (Fasal Bima Yojana) का लाभ लेने जाते हैं या अपना बीमा दर्ज करवाने जाते हैं, तो उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसी समस्या को हल करने के लिए हरियाणा सरकार (Haryana) ने तोड़ निकाल लिया है.

फसल बीमा योजना के लिए पोर्टल (Portal for Crop Insurance Scheme)

दरअसल, हरियाणा सरकार ने फसल बीमा का लाभ (Benefits of Fasal Bima Yojana) किसानों को देने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल (Haryana Agriculture Minister J.P Dalal) ने किसानों को फसल बीमा योजना से संबंधित मुश्किलों को हल करने के लिए एक पोर्टल (Fasal Bima Portal) लॉन्च किया है.

1 महीने के भीतर होगा एक्शन (Action will be taken within 1 month)

साथ ही कृषि मंत्री ने यह भी कहा कि जो भी किसान 1 महीने के अंदर-अंदर अपनी समस्याओं को दर्ज करवाएगा उसपर तुरंत एक्शन लिया जायेगा. इतना ही नहीं, यदि किसानों की फसल किसी भी वज़ह से खराब हुई है उसको तुरंत इस पोर्टल पर डालें.

किसान चेक कर सकेंगे अपना स्टेटस (Farmers will be able to check their status)

साथ ही इस पोर्टल में ऐसा फीचर जोड़ा गया है, जिसका इस्तेमाल कर किसान को यह सुविधा दी जाएगी कि उसने कब अपनी समस्या क्लेम की थी और उसको कितने दिन हो गए. आसान भाषा में बात करें तो एक किसान को अपनी दर्ज की गयी हर एक जानकारी इस पोर्टल पर मिल सकेगी और अपना स्टेटस भी वो चेक कर सकेगा.     

कृषि मंत्री ने अपने एक बयान में कहा कि "हम जब भी खेत का मुआयना करने जाते हैं, तो किसानों की कई तरह की समस्याएं आती रहती है, परंतु इस ऐप का इस्तेमाल करने के बाद किसानों को और अधिकारीयों को जानकारी एक ही जगह पर मिल सकेगी".

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने क्यों कसा तंज (Why did Agriculture Minister JP Dalal tease)

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि कोई भी किसान को 15 दिनों के भीतर अपनी शिकायत या समस्या को ट्रैक कर सकता है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2016 से 2021 तक 81 लाख किसानों को मुआवजा राशि (Compensation Amount to Farmers) प्रदान की जा चुकी है, लेकिन अभी भी लाखों मामले पेंडिंग हैं, जिनमें कुछ विवाद भी चल रहा है. ऐसे में इस ऐप से किसानों को जल्द से जल्द अपनी समस्या से निपटारा मिल सकेगा.

इसके अलावा, फसल बीमा पर हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने दूसरे राज्यों पर तंज कस्ते हुए निशाना साधा है. साथ यह उन्होंने पंजाब राज्य में महिलाओं को पैसे देने वाले मुद्दे पर भी हाल ही बनी आप सरकार पर निशाना साधा है.   

English Summary: Portal launched to overcome the problems of Fasal Bima Yojana, now there will be immediate action Published on: 13 April 2022, 12:09 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News