MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

PM Kisan Yojana: 10 दिन में होगी पीएम किसान स्कीम की e-KYC, गांवों में लगेंगे शिविर, जानें पूरी डिटेल

PM Kisan Scheme Latest Update 2024: देश के किसानों को पीएम किसान योजना का सही तरीके से लाभ पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा 12 फरवरी से लेकर 21 फरवरी, 2024 तक गांवों में शिविर लगा रही है. इस दौरान PM Kisan Yojana की ई-केवाईसी और योजना से जुड़े अन्य कई कार्यों को पूरा किया जाएगा.

लोकेश निरवाल
PM Kisan Scheme Latest Update 2024
PM Kisan Scheme Latest Update 2024

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना देश के किसानों के लिए बेहद लाभकारी स्कीमों में से एक है. सरकार की इस योजना के तहत किसानों को उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद मिलती है. पीएम किसान सम्मान निधि जिसमें हम सब लोग पीएम किसान योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नाम से भी जानते हैं. भारत सरकार के द्वारा भी अपनी इस योजना में समय-समय कई तरह के अहम फैसले लेती है. इसी क्रम में सरकार ने इस योजना से जुड़ा एक फैसला लिया है कि देश के लगभग 76 लाख किसान को PM Kisan Yojana का लाभ सही तरीके से दिलाने के लिए एक विशेष अभियान चलाने वाली है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की तरफ से यह अभियान 12 फरवरी से लेकर 21 फरवरी, 2024 तक जारी रहेगा. इस दौरान किसानों की पीएम किसान स्कीम से जुड़ी कई परेशानियों को हल किया जाएगा.

10 दिन में PM Kisan Yojana की ई-केवाईसी को किया जाएगा पूरा

सरकार के द्वारा शुरू किए जा रहे इस विशेष अभियान में योजना में चिन्हित किसानों की PM Kisan Yojana की ई-केवाईसी को समय पर पूरा किया जाएगा. इस कार्य के लिए कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने राज्यों को एक चिट्ठी भी लिखी जिसमें लिखा गया है कि पीएम किसान योजना के लिए 10 दिनों के अंदर ही गांवों में शिविर लगाकर किसानों की परेशानियों को हल किया जाए. ताकि किसान सरलता से सरकार की इस योजना का लाभ उठा सके.

उन्होंने यह भी लिखा की देश के 19 राज्यों के ज्यादातर किसानों को अभी तक पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी प्रक्रिया/ E-KYC Process of PM Kisan Yojana को पूरा नहीं किया है, जिसमें सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के किसान शामिल है, जिनकी संख्या 25 लाख से ज्यादा है और फिर दूसरे नंबर पर राजस्थान के किसान जिनकी संख्या 7 लाख से ज्यादा है. इसी तरह से गुजरात और अन्य राज्यों का नाम शामिल है. सरकार के द्वारा इस अभियान को चलाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश इन 19 राज्य के किसानों की पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी को पूरा कर साल 2024 में मिलने वाली पीएम किसान योजना की किस्त का लाभ/ Benefit of Installment of PM Kisan Yojana दिया जा सके.

पीएम किसान योजना क्या है?/ What is PM Kisan Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि/PM Kisan Samman Nidhi Yojana एक नई केंद्रीय क्षेत्र की योजना है और पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित है. यह योजना देशभर के छोटे और सीमांत किसानों के परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की तीन किस्तों में राशि सहायता प्रदान करती है.

ये भी पढ़ें: ध्यान दें किसान, PM Kisan Yojana का पाना है लाभ, तो करवाना न भूलें ये पांच काम

पीएम किसान का अपडेट व टोल फ्री नंबर/Update and Toll Free Number of PM Kisan

अगर आपको भारत सरकार की इस योजना से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी का हल प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप PM Kisan के हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं. हेल्पलाइन नंबर 011 24300606 / 011 23381092 है.  इसके अलावा सोमवार से शुक्रवार तक आप पीएम किसान हेल्प डेस्क से pmkisan@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.

English Summary: PM Kisan Yojana eKYC registration process latest updates Camps will be organized in villages for PM KISAN eKYC government Scheme PM Kisan Samman Nidhi Yojana Published on: 10 February 2024, 11:57 AM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News