1. ख़बरें

Budget 2021-2022: क्या फरवरी में आने वाले आम बजट में बढ़ेगी पीएम किसान योजना की राशि?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Budget 2021-2022

Budget 2021-2022

मोदी सरकार (Modi Government) की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का लाभ करीब 11 करोड़ 47 लाख किसान उठा रहे हैं. इस योजना के तहत पात्र किसानों को 6000 रुपए की राशि 2-2 हजार की 3 किस्तों में भेजी जाती है.

ऐसे में सभी किसानों के मन में सवाल उठता होगा कि 1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट (Budget 2021-2022) में मोदी सरकार (Modi Government) क्या इसकी राशि में इजाफा करेगी या नहीं? आइए आपको बताते हैं कि इस संबंध में विशेषज्ञों का क्या कहना है?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक

  • विशेषज्ञों का कहना है कि आगामी बजट में सरकार को कृषि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए स्वदेशी कृषि अनुसंधान, तिलहन उत्पादन, खाद्य प्रसंस्करण और जैविक खेती के लिए अतिरिक्त धनराशि और प्रोत्साहन देना चाहिए.

  • उद्योग से जुड़े विशेषज्ञों ने कहा कि प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण (डीबीटी) योजना का इस्तेमाल किसानों को सब्सिडी देने की जगह अधिक समर्थन देने के लिए होना चाहिए.

  • पीएम किसान योजना में डीबीटी तंत्र को ठीक से तैयार करना चाहिए, साथ ही समय से सब्सिडी देने के बदले अधिक समर्थन देने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

  • विशेषज्ञों का कहना है कि यह किसानों को तय करना चाहिए कि वे इस धन का सही इस्तेमाल कैसे करना चाहते हैं?

  • विशेषज्ञों का मानना है कि किसान डीबीटी के लाभों के साथ बीज खरीद सकते हैं. नई प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही पानी का बेहतर उपयोग करने के साथ-साथ कई दूसरे काम किए जा सकते हैं.

खाद्य प्रसंस्करण के लिए प्रोत्साहन

कहा गया है कि किसानों के लिए खाद्य प्रसंस्करण उद्योग ने बेहतर कीमत पाने और बिचौलियों को कम करने में अहम भूमिका निभाई है. ऐसे में बजट में खाद्य प्रसंस्करण के लिए ब्याज प्रोत्साहन, करों में कटौती, प्रौद्योगिकी का उपयोग और विशेष प्रोत्साहन देना चाहिए.   

English Summary: PM Kisan Yojana amount will increase in general budget coming on February 1

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News