1. ख़बरें

खुशखबरी ! किसान अब App के जरिए खरीद सकेंगे बीज, 'Yono App' से जुड़ा बीज पोर्टल

कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए केंद्र व राज्य सरकार के अलावा सहकारी संस्थान भी अपनी अहम भूमिका निभा रहें हैं. इसी क्रम में कृषि को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ी पहल की गई है दरअसल केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के तहत आने वाले भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान (IIHR), बेंगलुरू के बीज पोर्टल का भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के 'योनो कृषि ऐप' के साथ एकीकरण का बुधवार को शुरुआत किया. इस अवसर पर भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष रजनीश कुमार भी उपस्थित थे. बता दें, कि दोनों एप के एकीकरण से देश के किसान अब डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए बीज की खरीद से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं तथा बैंक की सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे.

योनो कृषि ऐप का लाखों किसानों को मिलेगा फ़ायदा

बीज पोर्टल व योनो कृषि ऐप के एककीकरण का फायदा देशभर के किसानों को बड़ी मात्रा में मिलेगा. संस्थान द्वारा प्रमाणित बीज हर किसान तक पहुंचे, जिससे वे उत्पादकता बढ़ा सकें उत्पादन के साथ आमदनी बढ़ा सकें, यह उद्देश्य हैं.

किसान बैंक में जाकर ले सकते हैं सुविधाओं का लाभ

स्मार्ट फोन नहीं होने पर बैंक शाखा में जाकर भी सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है. ऐप के उपयोग करने का कोई सुविधा शुल्क भी नहीं है. शहरी क्षेत्र के लोग भी बड़ी संख्या में बागवानी करते हैं, उन्हें भी इस ऐप से लाभ मिलेगा.

English Summary: Farmers will now be able to buy seeds through App, Seed Portal linked to 'Yono App'

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News