1. ख़बरें

खुशखबरी: पीएम किसान और जनधन खाताधारकों को नहीं जाना पड़ेगा बैंक, घर आएंगे माइक्रो ATM

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, जनधन महिला और श्रमिक खाताधारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अब लाभार्थियों को राशि निकालने के लिए किसी बैंक या दूर स्थित एटीएम तक नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि उनके लिए गांव में ही रुपए निकालने की सुविधा दी जाएगी. दरअसल, कोरोना संकट में केंद्र सरकार लाखों किसानों और गरीबों के खाते में राशि भेज रही है, ताकि इस मुश्किल घड़ी में किसी को समस्या न हो. ऐसे में लोगों की भीड़ राशि निकालने के लिए बैंकों में उमड़ रही है. इस समस्या को देखते हुए पोस्ट ऑफिस ने एक अहम पहल शुरू की है, जिसमें घर बैठे भुगतान की सुविधा दी जाएगी. सुविधा खासतौर पर उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के लिए है. यहां शाखा डाकघर और उपडाकघर को मिलाकर लगभग 222 एक्सेस प्वाइंट हैं, जो कि 3 से 4 ग्राम पंचायतों को कवर करते हैं. यह सुविधा इन्हीं ग्राम पंचायतों में दी जाएगी. इस सुविधा का लाभ पीएम किसान सम्मान निधि, जनधन और श्रमिक खाताधारकों समेत सभी लोग उठा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की नई पहल

डाक विभाग इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक पोस्टमैन द्वारा कदम उठाया गया है कि लॉकडाउन की स्थिति में गांव में घर-घर जाकर राशि उपलब्ध कराई जाएगी. इस काम को डॉक सेवक और पोस्टमैन माइक्रो एटीएम के जरिए अंजाम देंगे.

इन लोगों को मिलेगा लाभ  

इस सुविधा का लाभ केवल वही ग्राहक उठा पाएंगे, जिनके खाते आधार नंबर से लिंक हैं. माइक्रो एटीएम के जरिए गांव में बैठे-बैठे रूपए मिल जाएंगे. इस तरह बैंकों में राशि निकालने के लिए भीड़ नहीं लगेगी.

सीमित राशि निकाल पाएगा खाताधारक

माइक्रो एटीएम की सुविधा में एक खाताधारक केलव 5 हजार रुपए की राशि ही निकाल सकता है. इसके अलावा डाक सेवक माइक्रो एटीएम के जरिए एक दिन में अधिक से अधिक 25 हजार रुपए ही बांट पाएगा.

धनराशि निकासी की समय सीमा होगी तय

माइक्रो एटीएम की सुविधा में राशि निकाने के लिए ग्राम पंचायतवार तारीख तय की जाएगी. इस तारीख पर ही डाक सेवक ग्राम पंचायत पहुंचकर राशि का वितरण करेगा. इसके लिए खाताधारक को अपना अंगूठा लगाना होगा. इसके बाद खाताधारक को राशि मिल जाएगी. बता दें कि यह सुविधा सभी बैंक के खाताधारकों के लिए उपलब्ध है. ध्यान दें कि अगर अंगूठा मैच नहीं हुआ, तो आप राशि नहीं निकल पाएंगे.

ये खबर भी पढ़ें: Arogya Setu App: कोरोना से लड़ने में मदद करेगा आरोग्य सेतु ऐप, ऐसे करें डाउनलोड

English Summary: pm farmer and jan dhan account holder will not have to go to bank because they will get micro atm facility

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News