1. ख़बरें

Arogya Setu App: कोरोना से लड़ने में मदद करेगा आरोग्य सेतु ऐप, ऐसे करें डाउनलोड

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

देश में कोरोना वायरस की जंग जारी है. इस महामारी का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है, इसलिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ा दी है. इस वक्त कोरोना संकट ने देश के अन्नदाता और आम जनता की कमर तोड़ दी है. एक तरफ किसान रबी फसलों की कटाई कर रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ उन्हें कोरोना संक्रमण का खतरा सता रहा है. ऐसे में पीएम मोदी ने लॉकडाउन खत्म होने के आज आखिरी दिन अपने संबोधन में आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप का जिक्र किया है. यह ऐप कोरोना के संक्रमण से बचाने में मदद करेगा, इसलिए उन्होंने अनुरोध किया है कि न केवल किसान, बल्कि सभी इस ऐप को डाउनलोड कर इसका इस्तेमाल करें. आज हम इस लेख में आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं.

क्या है आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप?

यह मोबाइल ऐप बहुत खास है, क्योंकि इसके द्वारा कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाया जा सकता है. यह मोबाइल ऐप ब्लूटूथ, लोकेशन और मोबाइल नंबर द्वारा संचालित किया जाता है. बता दें कि यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस, दोनों पर उपलब्ध है.

आरोग्‍य सेतु ऐप का इस्‍तेमाल कैसे करना है?

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में आरोग्‍य सेतु ऐप को डाउनलोड करें.

  • ऐप को इंस्टॉल करने के बाद अपनी भाषा का चुनाव करें. बता दें कि यह ऐप अंग्रेजी और हिंदी समेत 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्‍ध है.

  • अब एक पेज खुलकर सामने आएगा. इस पेज पर दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें. इसके बाद 'रजिस्‍टर नाउ' बटन पर टैप करें.

  • इस ऐप को चलाने में ब्‍लूटूथ और जीपीएस डेटा की जरूरत पड़ती है, इसलिए मोबाइल में इनमें से एक विकल्प को खोल दें.

  • इसके बाद ऐप में अपने मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी से वेरिफाई कर लें.

  • अब एक वैकल्पिक फॉर्म खुलकर सामने आएगा. इसमें अपना नाम, उम्र, पेशा और पिछले 30 दिनों के दौरान आपकी विदेश यात्रा के बारे में पूछा जाएगा. इसकी पूरी सही जानकारी भर दें. बता दें कि आप इस फॉर्म को स्किप भी कर सकते हैं. इस तरह आपके मोबाइल में आरोग्‍य सेतु ऐप से जुड़ी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

आरोग्‍य सेतु ऐप इस तरह दिखाएगा ख़तरा

यह ऐप हरे और पीले रंग के कोड में जोखिम के स्‍तर को दिखाता है. इतना ही नहीं, यह आपको सुझाव देगा कि उस वक्त आपको क्‍या करना चाहिए. अगर यह ऐप आपको ग्रीन सिगनल देता है, तो इसका साफ मतलब है कि 'आप सुरक्षित हैं', आपको कोई खतरा नहीं है.

आरोग्‍य सेतु ऐप में पीला रंग खतरे की घंटी

अगर यह ऐप आपको पीले रंग में दिखाई दे, तो इसका मतलब है कि 'आपको जोखिम है' और आपको हेल्‍पलाइन नंबर पर संपर्क करना चाहिए.

आरोग्‍य सेतु ऐप से पूछ सकते हैं सेहत से जुड़े सवाल

खास बात है कि इस ऐप में आप 'सेल्‍फ एसेसमेंट टेस्‍ट' फीचर का इस्‍तेमाल भी कर पाएंगे. इसके लिए ऑप्‍शन पर क्लिक करें. इसके बाद एक चैट विंडो खुल जाएगी. इसमें आप से अपनी सेहत और लक्षण से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे.

हेल्‍पलाइन नंबर भी बताएगा ऐप

अगर आपको कोरोना संक्रमण का खतरा महसूस होता है, तो आप ‘कोविड-19 हेल्‍थ सेंटर्स’ बटन पर क्लिक करें. इसके बाद अपनी लोकेशन तक पहुंचने के लिए आपको स्‍क्रॉल डाउन करना होगा.आपको बता दें कि देश के पीएम मोदी किसानों को राहत पहुंचाने के लिए तमाम प्रयास कर रहे हैं. इसमें से एक आरोग्य सेतु ऐप भी है.

ये खबर भी पढ़ें: Vegetable Irrigation: किसान सब्जियों की खेती में सिंचाई कब और कैसे करें, पढ़ें पूरी जानकारी

English Summary: PM Modi appeals to download Arogya Setu App to avoid Corona

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News