News

अब बड़ी ही आसानी से निकल जाएगा केले के तने से रेशा...

केले के रेशे से तैयार कपड़े से भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय जैविक कृषि मेला के उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत किया गया। पीएम मोदी ने कपड़ा बनाने वाली टीम को बधाई दी।

कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक खेमादास महंत ने बताया कि जाज्वल्देव कृषि आत्मा समिति बालौदा की केला अनुसंधान टीम के बहेराडीह व कोसमंदा के 15 सदस्यीय टीम द्वारा तैयार केला कपड़ा से पीएम मोदी का स्वागत किया गया। जैविक कृषि मेला के स्टाल पर केले के रेशे से तैयार कपड़ा आकर्षण का केंद्र रहा।

केला अनुसंधान टीम के प्रमुख दीनदयाल यादव, रेवती यादव व जितेन्द्र कुमार यादव ने बताया कि केले के तने से रेशे निकालने का काम फिलहाल अभी तक हाथों से किया जा रहा हैं। मगर अब इसे आसान तरीका बनाने के लिए रेस्पेडर नामक मशीन का सहारा लिया जाएगा। कपड़े की मांग को देखते हुए अब बड़े स्तर पर इसकी कार्ययोजना बनाई जा रही है।

अनुसंधान टीम के कोषाध्यक्ष गीता यादव, राजेश कुमार यादव व शोभाराम यादव ने बताया कि केला का रेशा हाथ से निकलाने में तथा लिलेन मशीन से कपड़ा बनाने में खूब मेहनत तथा अधिक दिमाग खपाना पड़ा। मगर अब यह काम उनके लिए आसान हो गया है। उन्होंने बताया कि महीने भर के भीतर अब उनकी टीम केला कपड़ा से साड़ी जैकेट भी पर्याप्त मात्रा में तैयार कर लेंगे।

टीम के कप्तान जगेश्वर प्रसाद कौशिक ने बताया कि अन्नदाता किसान बहुद्दशीय सहकारी समिति मर्यादित बहेराडीह में शामिल  किसान, महिला समूह के लोग इस काम को शुरू करेंगे।



Share your comments