MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

महज कुछ रुपये की लागत में पाये पूरे सीजन मुफ्त में सब्जी, पढ़ें पूरी खबर

आजकल सब्जियों के दाम आसमान छू ही रहा है इसके साथ ही बाजारों में रासायनिक सब्जियों की भी धड़ल्ले से बिक्री हो रही है. ऐसे में शुद्ध और जैविक सब्जियां मिलना अपने आप एक बड़ी चुनौती बन गई है. अतः आप अपने घर पर ही मुफ्त जैविक सब्जियों ऊगा सकते है. तो आइये आज हम आपको अपने इस लेख में बताते है कि आप किस तरह से 20 से 30 रुपये की लागत में घर में जैविक सब्जियों की खेती कर सकते है.

मनीशा शर्मा
agriculture

आजकल सब्जियों के दाम आसमान छू ही रहा है इसके साथ ही बाजारों में रासायनिक सब्जियों की भी धड़ल्ले से बिक्री हो रही है. ऐसे में शुद्ध और जैविक सब्जियां मिलना अपने आप एक बड़ी चुनौती बन  गई है. अतः आप अपने घर पर ही मुफ्त जैविक सब्जियों ऊगा सकते है. तो आइये आज हम आपको अपने इस लेख में बताते है कि आप किस तरह से 20 से 30 रुपये की लागत में घर में जैविक सब्जियों की खेती कर सकते है.

veggies

सब्जियों को गाये :

गौरतलब है कि मार्च- अप्रैल से खरीफ के सीजन की सब्जियों की खेती होनी शुरू हो जाती है. ऐसे में आप किचन गार्डन में कई तरह की सब्जियां लगाकर आसानी से कुछ दिनों में ही जैविक सब्जियों का स्वाद ले सकते है. आप खरीफ के सीजन में करेला, तोरी, बैंगन,लोबिया,ग्वार, भिंडी, टमाटर, लौकी,अरबी व मिर्ची, खीरा, ककड़ी आदि बेल वाली सब्जियों को आसानी से अपने घर में उगा सकते है. इसके अलावा ऐसी कई नर्सरियां है जहां बेल वाली सब्जियों की पौधे मिलते है. जहां से आप बीज के बजाए सीधा पौधे खरीद सकते है. इसके बीज आप अनाज मंडी के पास बीज विक्रेता से भी ले सकते है. अब तो सब्जी बीज विक्रेता कंपनियों भी घर में बागबानी करने के लिए विभिन्न प्रकार की सब्जियों के बीजों की स्पेशल  पैकिग करती है. घरों में सब्जियों उगाने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आप स्वस्थ रहेंगे और  काफी हद तक अपना घर खर्च भी बचा सकेंगे.

English Summary: Now get the whole season vegetable for Rs 20-30, read full news Published on: 09 March 2020, 04:54 PM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News