1. ख़बरें

Agriculture News: पढ़िए खेत, खलिहान व किसानों से जुड़ी हर बड़ी खबर

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Agriculture News

विश्व मधुमक्खी दिवस पर और भारत की आजादी के अमृत महोत्सव के शुभ संदर्भ में, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने virtual  रुप में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा, नई दिल्ली में शहद परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने की परियोजना का शुभारंभ किया. इस अवसर पर तोमर ने कहा कि राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन व शहद मिशन में समग्र संवर्धन तथा वैज्ञानिक मधुमक्खी पालन के विकास और ‘मीठी क्रांति’ का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए 300 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है. 

पी. प्रसाद को सौंपा गया कृषि मंत्रालय

केरल में गुरुवार को Left Democratic Front सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हुआ, जिसमें P Prasad को कृषि मंत्रालय का पदभार सौंपा गया, तो वहीं 21 सदस्यों को मंत्रिमंडल में जगह मिली है.

किसानों के हित में कृषि मंत्रालय का बड़ा फैसला

तिलहन के उत्पादन में आत्म निर्भरता हासिल करने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने एक बहुआयामी रणनीति तैयार की है. दरअसल, इस रणनीति के तहत, भारत सरकार ने खरीफ सत्र, 2021 के लिए किसानों को मिनी किट्स के रूप में बीजों की ऊंची उपज वाली किस्मों के मुफ्त वितरण की महत्वाकांक्षी योजना को स्वीकृति दी है.

नहीं रहे चिपको आंदोलन के नेता सुंदरलाल बहुगुणा

चिपको आंदोलन के नेता और वृक्षमित्र के नाम से मशहूर महान पर्यावरणविद् पद्म विभूषण  सुंदरलाल बहुगुणा का 21 मई को उत्तरकाशी के एम्स में कोरोना के चलते निधन हो गया.

भारत ने GI टैग वाले चीकू का शुरू किया एक्सपोर्ट

चीकू की खेती करने वाले किसानों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, भारत ने अब चीकू का एक्सपोर्ट करना शुरू कर दिया है. इसका सीधा लाभ चीकू की खेती करने वाले किसानों को मिलेगा. गौरतलब है कि इसी महीने भारत ने दक्षिण अफ्रीका को GI टैग प्राप्त आम का एक्सपोर्ट किया था. इसके बाद बाद एपीडा की मदद से महाराष्ट्र के पालघर जिले से चीकू की एक खेप को यूनाइटेड किंगडम एक्सपोर्ट किया गया.

बिहार में गेहूं के सरकारी खरीद की समय सीमा 15 जून!

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अधिकारियों को गेहूं की सरकारी खरीद की समय सीमा 15 जून तक बढ़ाने को कहा है, ताकि अधिक से अधिक किसान अपना गेहूं बेच सकें और उनको इसका लाभ मिल सके. साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यापार मंडल की संख्या और बढ़ाएं. गोदाम की उपलब्धता, मिलों से प्राप्त चावल के आपूर्ति की गति को तेज किया.

मोदी सरकार का किसानों के लिए ये बड़ा कदम

मोदी सरकार ने हाल ही में खाद पर 140% सब्सिडी बढ़ा दी, जिससे किसानों को पुरानी दरों पर ही खाद मुहैया कराई जाएगी, लेकिन अब इस बात पर विचार किया जा रहा है कि सब्सिडी की राशि सीधे कपंनियों को न देकर किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए दी जाए. इसके बाद किसानों को खाद बाजार भाव पर ही खरीदना होगा. 

English Summary: news related to the farmers

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News